जाम से मिलेगी मुक्ति, गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन से मेरठ रोड के लिए नई सड़क पर कार्य शुरु

दिल्ली एनसीआर वालों के लिए राहतभरी खबर : जाम से मिलेगी मुक्ति, गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन से मेरठ रोड के लिए नई सड़क पर कार्य शुरु

जाम से मिलेगी मुक्ति, गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन से मेरठ रोड के लिए नई सड़क पर कार्य शुरु

Tricity Today | symbolic Image

Ghaziabad News : गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में रोजाना लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के लिए जीडीए (GDA) ने एक नई सड़क बनाने के लिए किसानों से बात कर जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ किया है। किसानों के साथ हुई बैठक में जमीन अधिग्रहण के सभी मुद्दों पर सुलह हो गई है। जिसके बाद डिमार्केशन के आदेश दिए गए हैं। इस सड़क के बन जाने के बाद राजनगर एक्सटेंशन से मेरठ जाने वाले लोगों को जाम में नहीं फंसना पडेगा। साथ ही राजनगर एक्सटेंशन से गाजियाबाद मेट्रो स्टेशन की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए भी जाम से मुक्ति मिल जाएगी। अभी राजनगर एक्सटेंशन चौराहे पर वाहनों के दबाव के चलते जाम लगा रहता है। मेरठ रोड पर बने चौराहे पर भी जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

यह है पूरा मामला
गाजियाबाद शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए जीडीए कई बड़े प्रोजेक्ट लेकर आ रहा है। जिसमें राजनगर एक्सटेंशन से मेरठ रोड को कनेक्ट करने के लिए एक नई सड़क बनाई जा रही है। राजनगर एक्सटेंशन में लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के लिए इस रोड का निर्माण किया जा रहा है। इसे जीडीए द्वारा सुनियोजित तरीके से प्लान किया गया है। राजनगर एक्सटेंशन से मेरठ रोड जाने के लिए काफी समय लगता है। राजनगर एक्सटेंशन में हर समय लगे रहने वाले जाम के कारण मेरठ रोड तक जाने के लिए काफी समय खराब होता था लेकिन अब वैकल्पिक रास्ता बन जाने के बाद यहां जाम से मुक्ति मिल सकेगी। 

किसानों के साथ बैठक रही सफल
अजनारा इंटीग्रिटी से होते हुए मोरटी और सिकरोड होते हुए राजनगर एक्सटेंशन को मेरठ से जोड़ने की योजना है यह रास्ता राजनगर एक्सटेंशन को सीधे मेरठ रोड से कनेक्ट करेगा। सिकरोड से अजनारा इंटीग्रिटी तक और अजनारा इंटीग्रिटी से मोरटी तक रास्ता बना हुआ है लेकिन इस रास्ते के बीच में 900 मीटर का रास्ता किसानों की नाराजगी के कारण अधूरा रह गया था। अब जीडीए अधिकारियों और किसानों के बीच हुई बैठक में इस विवाद को सुलझा लिया गया है और जीडीए अधिकारियों व किसानों के बीच मुआवजे के कीमत को लेकर समझौता कर लिया गया है। 

900 मीटर सड़क का कार्य शुरु
जीडीए के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर लवकेश कुमार ने बताया कि राजनगर एक्सटेंशन में लगने वाले जाम से लोगों को जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी। किसानों के साथ हुई बैठक में कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। जिसके बाद डिमार्केशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि बची हुई 900 मीटर सड़क पर भी जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा। जीडीए ने डिमार्केशन के आदेश दे दिए हैं। डिमार्केशन के बाद किसानों की जमीन को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। इसके बाद सड़क निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। 

40 करोड़ का बजट
नार्दन पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर भी डिमार्केशन का कार्य चल रहा है। इसके निर्माण से लोनी तक जाने के लिए एक नई सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। फिलहाल डिमार्केशन का कार्य वृहद स्तर पर किया जा रहा है। इस दौरान 34 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। जीडीए अधिकारियों के अनुसार कुल जमीन अधिग्रहण पर 40 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरु होने के साथ ही मुआवजा देने का कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। जमीन अधिग्रहण के लिए किसानों ने सहमति जता दी है। किसानों के साथ रेट भी तय कर लिए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.