अब घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, बस करना होगा यह काम

Ghaziabad News : अब घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, बस करना होगा यह काम

अब घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, बस करना होगा यह काम

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : गाजियाबाद में संभागीय परिवहन कार्यालय में प्रत्येक माह 250 से 300 ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाते हैं। इसमें लर्निंग और रिन्यूअल लाइसेंस भी शामिल हैं। लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया इतनी जटिल है कि कई बार लोग इस प्रक्रिया से बचने के लिए संभागीय परिवहन विभाग के बाहर बैठे दलालों के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का सौदा तय कर लेते हैं। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। इस प्रक्रिया को और आसान बनाया जा रहा है।

केंद्र की योजना
गाजियाबाद में ज्यादातर लोग दलाल के जरिये लाइसेंस बनवाना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे समय के साथ-साथ अनावश्यक रूप से विभाग के चक्कर काटने से लोग बच जाते हैं। लेकिन, केंद्र सरकार ने अप्रैल 2022 में प्रत्येक जिले में ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (डीटीआई) खोलने की योजना बनाई थी। इस पर गाजियाबाद के आरटीओ ऑफिस की अब जाकर नींद खुली है। जिले में दो डीटीआई खोले जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। डासना और दुहाई में तीन एकड़ भूमि पर ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोले जाएंगे। इसके लिए आवेदन मिल चुके हैं। डीटीआई से ट्रेनिंग लेने के बाद यहां से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिसके जरिए ऑनलाइन आवेदन कर ड्राइविंग लाइसेंस बनकर आपके घर आ जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में आपको आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने की भी आवश्यकता नहीं होगी।
 
शासन की मंजूरी
संभागीय परिवहन कार्यालय में तैनात एआरटीओ राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बनाने के लिए जिन दो कंपनियों की तरफ से प्रस्ताव आया है, उनके द्वारा उक्त भूमि का ब्यौरा भी दिया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से सभी मानकों पर दोनों कंपनियां खरी उतरी हैं। अब इनकी फाइल को लखनऊ भेजा गया है। लखनऊ से स्वीकृति के बाद ही इन्हें डीटीओ बनाने की परमिशन दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.