राजनगर एक्सटेंशन के निवासी श्रमदान से क्षेत्र को बनाएंगे हरा-भरा, मैराथन अभियान में 10 लाख पेड़ लगाने का संकल्प

गाजियाबाद से अच्छी खबर : राजनगर एक्सटेंशन के निवासी श्रमदान से क्षेत्र को बनाएंगे हरा-भरा, मैराथन अभियान में 10 लाख पेड़ लगाने का संकल्प

राजनगर एक्सटेंशन के निवासी श्रमदान से क्षेत्र को बनाएंगे हरा-भरा, मैराथन अभियान में 10 लाख पेड़ लगाने का संकल्प

Tricity Today | राजनगर एक्सटेंशन के निवासी श्रमदान से क्षेत्र को बनाएंगे हरा-भरा

Ghaziabad News : गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में 65 सोसाइटियों में लगभग दो लाख की आबादी के लिए कोई सार्वजनिक सुविधा नहीं है। यहां सरकार द्वारा सार्वजनिक पार्क, सामुदायिक भवन, सरकारी चिकित्सालय और पोस्ट ऑफिस इत्यादि जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। भविष्य में बढ़ने वाली आबादी को देखते हुए क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से विभिन्न सोसायटियों के निवासियों ने मिलकर यहां वृहद स्तर पर वृक्षारोपण के अभियान का संकल्प लिया हैं।

यह है पूरा मामला
योजना के तहत क्षेत्र में अनेकों खाली पड़ी सार्वजनिक जमीनों को चिन्हित कर वहा पड़ा प्लास्टिक कूड़ा साफ करवाकर वहां सार्वजनिक पार्क और ओपन जिम विकसित कर उनका संरक्षण करने की योजना बनाई गई है। ये सभी कार्य चरणबद्ध तरीके से राजनगर एक्सटेंशन निवासियों के श्रमदान, प्रशासन की सहमति और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से संपन्न कराए जाएंगे। इस अभियान के पहले चरण में फॉर्च्यून रेजीडेंसी सोसायटी एवं क्वांटम होम्स के बीच पड़ी खाली जमीन को चिन्हित किया गया है। वहां एक सार्वजनिक पार्क विकसित करने की सहमति बनी हैं।

श्रमदान के जरिए वृक्षारोपण
इस अभियान के संयोजक एवं सामाजिक कार्यकर्ता दीपांशु मित्तल ने बताया कि हम राजनगर एक्सटेंशन की सभी सोसायटियों के निवासियों को साथ जोड़ेंगे। उनसे उनके जन्मदिवस पर एक पेड़ लगाने का संकल्प लेंगे साथ ही पेड़ लगाने के साथ साथ इनपर जियो टैगिंग करने के साथ-साथ नियमित नजर रखेंगे। राजनगर एक्सटेंशन में एक दशक से भी ज्यादा समय से पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत एवं हिंडन जल बिरादरी संस्था से जुड़े एडवोकेट विक्रांत शर्मा  का कहना हैं कि हम इस जनकल्याणकारी कार्य के लिए जल्द ही डीएम महोदय से मिलकर इस अभियान से संबंधित सभी जानकारी विस्तृत रूप से साझा कर उनसे हर संभव सहयोग की अपील करेंगे।

सभी को बनाएंगे हिस्सा
राजीव झा का कहना है कि राजनगर एक्सटेंशन में क्रियाशील सभी सामाजिक संस्थाओं, अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन और फेडरेशन से संपर्क करके इस अभियान का हिस्सा बनाया जाएगा। इस अभियान की प्रथम बैठक में राजनगर एक्सटेंशन की विभिन्न सोसायटियों से शुभम गर्ग, संजय यादव, यशराज मालिक, कपिल कौशिक, वीरेंद्र कुमार दक्ष, बिजेंद्र विद्रोही, संजीव कुमार, बीएस नेगी, रवि जैन, मनीष सक्सेना, राजन त्रिपाठी, अभिषेक शर्मा, अंकुर मेहरोत्रा और भूपेंद्र नाथ इत्यादि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.