निवासियों ने कहा- ‘वैक्सीनेशन के लिए नहीं मिल रहा स्लॉट,’ प्रशासन ने दो घंटे ऑनलाइन बुकिंग का दिया सुझाव

Ghaziabad News : निवासियों ने कहा- ‘वैक्सीनेशन के लिए नहीं मिल रहा स्लॉट,’ प्रशासन ने दो घंटे ऑनलाइन बुकिंग का दिया सुझाव

निवासियों ने कहा- ‘वैक्सीनेशन के लिए नहीं मिल रहा स्लॉट,’ प्रशासन ने दो घंटे ऑनलाइन बुकिंग का दिया सुझाव

Google Image | वैक्सीनेशन के लिए नहीं मिल रहा स्लॉट

गाजियाबाद में कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट लेने में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग का सिस्टम स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के पास है। विभाग वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर बुकिंग स्लॉट खोल रहा है। लेकिन इसके बारे में पूर्व सूचना नहीं दी जाती। लोगों को स्लॉट के लिए दो-दो सप्ताह तक इंतजार करना पड़ रहा है। नेहरू नगर में रहने वाले युवक के परिवार में तीन लोग संक्रमित हैं। युवक पिछले 15 दिनों से वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन स्लॉट लेने का प्रयास कर रहा है, लेकिन नहीं मिल रहा।

नहीं मिल रहा स्लॉट
युवक ने बताया कि कोविन एप और आयुष्मान एप पर सारे कॉलम फिल करने के बाद डेट नहीं मिल रही। इतना ही नहीं रजिस्ट्रेशन करवाने का मैसेज आ जाता है, लेकिन दोबारा से वह बुक नहीं होता। हर बार नए सिरे से बुकिंग करनी होती है और हर बार डेट नहीं मिल रही। दिल्ली गेट निवासी आशीष ने बताया कि वह पिछले एक सप्ताह से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट लेने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन स्लॉट नहीं मिल रहा। आशीष ने बताया कि उनके पास-पड़ोस में कई लोग कोरोना संक्रमित हैं, जिसके चलते उन्हें भी संक्रमण का डर सता रहा है। इसलिए वे वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं। इलाके में सैनिटाइजेशन भी नहीं किया जा रहा है। 

10 दिन से कोशिश कर रहे हैं
संक्रमितों के घर मेडिकल की भी कोई टीम नहीं आई है। इससे उनका डर और ज्यादा बढ़ रहा है। नेहरू नगर निवासी अमित और उनके भाई ने कोरोना संक्रमण को मात दी है। अमित अपने परिवार के अन्य सदस्यों का वैक्सीनेशन करवाना चाहते हैं। इसके लिए वे पिछले 10 दिनों से लगातार ऑन लाइन स्लॉट बुक करने का प्रयास कर रहे हैं। अमित ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबर से भी उन्हें कोई सहायता नहीं मिल पा रही है। उन्होंने सीएमओ कार्यालय में भी संपर्क किया, लेकिन वहां से भी ऑन लाइन स्लॉट बुक करने की बात ही कही गई। 

आखिरी विकल्प रह गया था
विजयनगर में रहने वाले नवीन ने अपने छोटे भाई के लिए ऑन लाइन स्लॉट बुक किया था, लेकिन वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचने पर पता चला कि स्लॉट बुक ही नहीं हुआ है। नवीन ने बताया कि स्लॉट बुकिंग के दौरान आयु वर्ग, नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर, डेट और टाइमिंग के कॉलम भरे थे। जिसके बाद उन्हें स्लॉट बुक और कन्फर्ममेशन पर क्लिक करना था, लेकिन वह नहीं हुआ। जबकि उनके पास स्लॉट बुकिंग का मैसेज भी आ गया था। ऐसे में उन्हें वैक्सीनेशन सेंटर से वापस लौटा दिया गया और दोबारा स्लॉट बुक करने को कहा गया। 

10-12 बजे तक हो रही है बुकिंग
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. विश्राम सिंह बताते हैं कि जिले के लिए ऑन लाइन बुकिंग की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के पास ही है। वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर बुकिंग खोली जाती है। प्रयास किया जा रहा है कि प्रतिदिन कम से कम 2 घंटे के लिए बुकिंग खोली जाए। फिलहाल जिले में पर्याप्त वैक्सीन है। इसलिए मंगलवार से प्रतिदिन दो घंटे (सुबह 10 से 12 बजे तक) बुकिंग खोली जाएगी, जब तक उपलब्ध वैक्सीन की बुकिंग नहीं हो जाती। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन स्लॉट खोले जाने की सूचना पूर्व में देने का भी प्रयास किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.