हरी सब्जी का जहरीला सच उड़ा देगा आपके होश , चंद पैसों के लिए जानलेवा खिलवाड़

गाजियाबाद से आंख खोल देने वाला वीडियो वायरल : हरी सब्जी का जहरीला सच उड़ा देगा आपके होश , चंद पैसों के लिए जानलेवा खिलवाड़

हरी सब्जी का जहरीला सच उड़ा देगा आपके होश , चंद पैसों के लिए जानलेवा खिलवाड़

Social Media | वीडियो वायरल

Ghaziabad News : हर घर में रोज बनने वाली हरी सब्जी की सच्चाई जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे। जिस हरी सब्जी को खाने के लिए डॉक्टर भी कहते हैं, उस हरी सब्जी को उगाने वाले किसान उसे किस प्रकार धोकर मंडी में बेचते हैं। इसकी एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो को देखने के बाद आपके भी होश उड़ जाएंगे। यह है पूरा मामला
आप गाजियाबाद में रहते हैं और आपने पिछले दिनों हरा साग खाया है तो हो सकता है आपने हिंडन नदी के प्रदूषित पानी से धुला हुआ साग खाया होगा। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें देखा जा सकता है कि दो ट्रैक्टर ट्राली में रखे सरसों के साग, बथुआ, मेथी, पालक को किसानों द्वारा हिंडन नदी के प्रदूषित पानी से धोया जा रहा है। जिसमें फैक्ट्रियों से निकलने वाले कई प्रकार के जहरीले केमिकल घुले हैं। इस सब्जी को खाने से स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल असर होगा और हरी सब्जी आपके लिए अभिशाप का काम करने जा रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि किसान सरसों के साग और दूसरी सब्जी को हिंडन के प्रदूषित हो चुके काले पानी में डालकर धो रहे हैं।

सबसे प्रदूषित नदी
किसान हिंडन नदी के जहरीले पानी में सरसों के साग को केवल इसलिए धो रहे हैं, ताकि मंडी में दाम उन्हें अच्छा मिल जाएगा। थोड़े से लालच में किसान इस प्रकार का कार्य कर रहे हैं। बता दें कि फैक्ट्रियों के जहरीले केमिकल हिंडन नदी में बहा दिए जाते हैं। जिससे हिंडन नदी देश की सबसे प्रदूषित नदियों में पहले नंबर पर आती है। इसे 2015 में मृत नदी (डेड रिवर) भी घोषित किया गया है। हिंडन नदी में पानी के नाम पर केवल जहरीला केमिकल बहता है। पिछले दिनों आई एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार हिंडन नदी में ई लेवल का प्रदूषण मिला है जो कि अत्यधिक प्रदूषित की श्रेणी में आता है।

हरी सब्जियों का जीवन में महत्व है
सब्जियों में अधिक मात्रा में विटामिन, खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट तथा प्रोटीन इत्यादि पाये जाते हैं। इस प्रकार जो सब्जियों का उपयोग कम करते हैं या जो इनका उपयोग उचित रूप में नहीं करते हैं, वे खनिज पदार्थ की कमी से उत्पन्न बीमारी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए सब्जियों का हमारे भोजन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.