यह हैं टॉप 5 जॉब्स वैकेंसी, जो दिलाएंगी बैंकिंग सेक्टर में बढ़िया नौकरियां, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

जॉब ढूंढने वालों के लिए काम की खबर : यह हैं टॉप 5 जॉब्स वैकेंसी, जो दिलाएंगी बैंकिंग सेक्टर में बढ़िया नौकरियां, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

यह हैं टॉप 5 जॉब्स वैकेंसी, जो दिलाएंगी बैंकिंग सेक्टर में बढ़िया नौकरियां, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

Tricity Today | जॉब ढूंढने वालों के लिए काम की खबर

Delhi/NCR : आज कल बैंकिंग फील्ड में अपना करियर बनाने वाले उम्मीदवारों की संख्या काफी बढ़ गई है और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बैंक सेक्टर की जॉब हाई प्रोफाइल जॉब्स में से एक है। तो अगर आप भी बैंकिंग सेक्टर में रूचि रखते हैं तो इस सेक्टर से जुड़ी latest bank Jobs के बारे में जानकारी नीचे उपलब्ध है।

टॉप 5 बैंकिंग जॉब्स
टॉप 5 बैंकिंग जॉब्स में से किसी भी जॉब को पाने के लिए आपको क्या योग्यता चाहिए, क्या करना होगा और आपके पद की कितनी सैलरी होगी। इन सभी विषयों पर हमने नीचे चर्चा की है।

1. बैंक क्लर्क (Bank Clerk)
बैंक में एक क्लर्क की पोस्ट पर काम करने के लिए आपको सम्बंधित बैंक द्वारा निर्धारित की गई परीक्षाओं और इंटरव्यू जैसे चरणों को पास करना होगा। और पद पर आपकी शुरुआती (बेसिक) सैलरी लगभग 18000 होगी।

एलिजिबिटी क्राइटेरिया
12th 60% अंकों के साथ पास किया हो। कंप्यूटर की नॉलेज हो। आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच हो। भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. बैंक पीओ (Bank Probationary Officer)
बैंक पीओ का पद उच्च पदों में से एक है, इसके लिए उन आपको लिखित परीक्षाओं से गुजरना होगा जो अलग-अलग बैंकों द्वारा पीओ पद के लिए आयोजित की जाती हैं। इस पद चयन होने के बाद आपका शुरुआती वेतन (बेसिक) 23,700 होगा।
एलिजिबिटी क्राइटेरिया
आप भारत के नागरिक हों। ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 20 से 30 के बीच आयु-सीमा हो।

3. बैंक ऐसो (Bank Specialist Officer)
जैसा की नाम से ही पता चल रहा है, बैंक ऐसो एक सीनियर पोस्ट की जॉब है, इस पद के लिए मार्केटिंग, इंजीनियरिंग, पब्लिक रिलेशन्स, सिस्टम और पमैनेजमेंट जैसे विभागों में भर्ती होती है। और बैंकों द्वारा आयोजित परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना होता है। यहां आपको शुरुआती वेतन 6.5 लाख रूपए प्रति वर्ष मिलेगा।

एलिजिबिटी क्राइटेरिया
भारत की नागरिकता हो। सम्बंधित क्षेत्र के अनुसार उस विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हो। सम्बंधित विभाग में कार्य का अनुभव हो। न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष हो।
  • 4. बैंक प्रबंधक (Bank  Manager)
प्रबंधक बैंक के लिए बहुत ही मुख्य और उच्च पद होता है और इसके लिए ज्यादातर वही व्यक्ति आवेदन करते हैं जो पहले से बैंक में किसी पोस्ट पर होते है और अपना प्रोमोशन चाहते हैं। इस पद के लिए कोई परीक्षा नहीं होती और इसका चयन सेनियरिटी व योग्यता के अनुसार होता है। एक बैंक प्रबंधक का शुरुआती वेतन 40,000 से 60,000 रूपए प्रति माह हो सकता है।

एलिजिबिटी क्राइटेरिया
जिनके पास MBA की डिग्री के साथ 3 से 5 का अनुभव है उन्हें इस पद पर लिया जाता है। बैंक का पीओ प्रबंधक पद को प्राप्त कर सकता है, लेकिन उसके पास 7 से 10 साल का अनुभव होना चाहिए।

5. ग्रेड बी अफसर (Grade B Officer) 
ग्रेड बी अधिकारी भारतीय बैंकिंग सेवा में एक महत्वपूर्ण पद है। यह पद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (R.B.I ) द्वारा नियुक्ति के माध्यम से भरा जाता है। ग्रेड बी अधिकारी का कार्यक्षेत्र मुख्य रूप से आर बी आई के फाइनेंसियल समावेशन, मूल्यांकन, मॉनेटरी रेगुलेशन, और आर्थिक नीति संबंधित कार्यों का होता है। यह पद बैंकिंग क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित और उच्च स्तरीय पद है जिसमें उच्च समय-सीमा और बचत योजना के लाभ जैसे विशेष आवंटन भी होते हैं।

एलिजिबिटी क्राइटेरिया
आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए। आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्था से ग्रेजुएट डिग्री या समतुल्य कोई सर्टिफिकेट होना चाहिए।आवेदक की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह आयु सीमा आरक्षित श्रेणी के आवेदकों के लिए भिन्न हो सकती है। आवेदक को बैंकिंग संबंधित क्षेत्र में कम से कम 3 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए।

पूरी जानकारी के लिए यहां करें क्लिक  https://en.janbharattimes.com/jobs/bank-jobs

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.