डेंगू-मलेरिया से लड़ने का यह है निगम आयुक्त प्लान

Ghaziabad News : डेंगू-मलेरिया से लड़ने का यह है निगम आयुक्त प्लान

डेंगू-मलेरिया से लड़ने का यह है निगम आयुक्त प्लान

Google Photo | Symbolic

Ghaziabad News : नियमित हो रही बारिश तथा मौसम के बदलते स्वरूप को देखते हुए गाजियाबाद नगर आयुक्त डॉ नितिन गौड़ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शहर में वृहद स्तर पर अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया है। डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए गाजियाबाद नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

नगर आयुक्त की अपील
नगर आयुक्त डॉ.नितिन गौड़ द्वारा नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश को शहर में वृहद स्तर पर फॉगिंग कराने, एंटी लार्वा छिड़काव कराने तथा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने के आदेश दिए गए हैं। संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नगर आयुक्त द्वारा नगर वासियों से अपील की गई है कि वह अपने घरों में कहीं भी जल एकत्र न होने दें, कूलर एसी पुराने टायर गमले, अन्य ऐसी स्थान जहां जल एकत्रित होता है वहां से जल को प्रतिदिन साफ करें। घर में साफ सफाई रखने तथा विशेष रूप से शौचालय को साफ रखने के लिए अपील की गई है।

छात्रों को किया जागरुक
नगर आयुक्त डॉ नितिन गौड़ ने संक्रामक रोगों से बचाव के उपाय को लेकर शहर वासियों से अपील की है। गाजियाबाद नगर निगम द्वारा स्कूलों के विद्यार्थियों से भी घरों में और आसपास सफाई व्यवस्था बनाए रखने का अनुरोध किया है। स्कूलों के प्रधानाचार्य को भी मोटिवेट किया गया है कि वह छात्र-छात्राओं को डेंगू मलेरिया जैसी बीमारी से बचाव के उपायों से अवगत कराएं तथा जागरूक करें।

युद्ध स्तर पर शुरू किया छिडकाव
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश ने बताया गया कि शहर में नगर आयुक्त के निर्देश में लगातार फॉगिंग का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। साथ ही नालियों में एंटी लार्वा छिड़काव भी कराया जा रहा है। डेंगू संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष ध्यान रखते हुए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। रोस्टर के अनुसार समस्त वार्ड में भी कार्य चल रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी से समन्वय कर संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर कार्य प्रमुखता से किए जा रहे हैं।

सफाई मित्र कर रहें जागरूक
गाजियाबाद नगर निगम शहर वासियों को संक्रामक रोगों से बचाने में प्रयासरत है। स्कूल के विद्यार्थियों के माध्यम से शहर वासियों को जागरूक किया जा रहा है। सफाई मित्रों द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है गाजियाबाद नगर निगम द्वारा संक्रामक रोगों के बचाव को लेकर किये जा रहे कार्यों में जनप्रतिनिधियों, पार्षदों का भी विशेष सहयोग निगम को प्राप्त हो रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.