वायु प्रदूषण कम करेंगे पौधे, नर्सरी के लिए विदेशों से मंगाए गए प्लांट

गाजियाबाद से अच्छी खबर : वायु प्रदूषण कम करेंगे पौधे, नर्सरी के लिए विदेशों से मंगाए गए प्लांट

वायु प्रदूषण कम करेंगे पौधे, नर्सरी के लिए विदेशों से मंगाए गए प्लांट

Google Image | Symbloic Image

Ghaziabad News : गाजियाबाद में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते आम जनमानस का जीवन कठिन हो गया है। इससे बचने के लिए अपने आसपास जितना संभव हो सके पौधे लगाने चाहिए। इसी सोच के साथ गाजियाबाद की नर्सरियों में देशी विदेशी पौधे बाहर से मंगाए गए हैं। इन पौधों को घर में लगाने से घर के आसपास का वातावरण शुद्ध रहेगा। जीडीए और गाजियाबाद नगर निगम के अधिकारियों ने भी नर्सरी का दौरा किया। 

क्या है मामला
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा नर्सरी में देश विदेश से लाये गये ऐसे पौधे रखे जा रहे हैं, जो प्रदूषण को कम करने में बहुत उपयोगी साबित होंगे। नर्सरी में इस प्रकार के पौधे मंगाए गए हैं, जिससे वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। ये पौधे अधिक कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं। जबकि ऑक्सीजन का उत्सर्जन अधिक करते हैं। गार्डन गैलरी द्वारा एक ग्रीन महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधे रखे हुए हैं। यहां बोउंगा विला, फायकस, रबर प्लांट्स, लक्की बम्बू, बोनसाई इंडोर और आउटडोर जैसे प्लांट लोगों को वितरण करने के लिए देश विदेश से मांगे गए हैं। 

शुभचिंतकों को भेंट करें पौधे
नगर निगम के अधिकारियों ने नर्सरियों का निरीक्षण किया। इन पौधों की बारीकियां जानीं। इतना ही नहीं, जीडीए और निगम अधिकारियों ने अपील की है कि परम्परागत तौर पर त्योहारी सीजन में मिठाइयों के साथ साथ अपने शुभचिंतकों को पौधे भी भेंट करें। इससे नई परंपरा शुरू होगी। घर व शहर में पॉजिटिव वातावरण बना रहेगा। हम सभी जानते हैं कि वातावरण को शुद्ध करने के लिए पौधे लगाना कितना जरूरी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.