अपना पक्ष रखने लोनी थाने नहीं पहुंचे ट्वीटर के एमडी, अब होगा बड़ा एक्शन

बड़ी खबर : अपना पक्ष रखने लोनी थाने नहीं पहुंचे ट्वीटर के एमडी, अब होगा बड़ा एक्शन

अपना पक्ष रखने लोनी थाने नहीं पहुंचे ट्वीटर के एमडी, अब होगा बड़ा एक्शन

Google Image | Symbolic Photo

बुलंदशहर के अनूपशहर निवासी बुजुर्ग तांत्रिक सूफी अब्दुल समद के साथ 5 जून को मारपीट कर उसकी दाढ़ी काटने के मामले में वायरल हुई वीडियो मामले में गाजियाबाद पुलिस ने टि्वटर के एमडी मनीष माहेश्वरी को नोटिस जारी कर गुरुवार को अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया था। निर्धारित समय बीतने के बाद भी पूरे दिन थाना लोनी बॉर्डर पुलिस ट्विटर के एमडी का इंतजार करती रही,  लेकिन वह फिर भी नहीं पहुंचे। अब पुलिस एमडी के खिलाफ़ सख्त कार्यवाई करने की तैयारी में है।

यह था मामला 
5 जून को बुलंदशहर के अनूपशहर निवासी बुजुर्ग तांत्रिक सूफी अब्दुल समद के साथ मारपीट कर उनकी दाढ़ी काटी गई थी। 14 जून को घटना का वीडियो वायरल होने पर कुछ लोगों ने से सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश की थी।  पुलिस ने 15 जून को टि्वटर समेत नौ लोगों के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने का केस दर्ज किया था। इसमें आरोप था कि पुलिस द्वारा खंडन करने के बाद भी ट्विटर ने भड़काऊ ट्वीट डिलीट नहीं किया।

मामले में गाजियाबाद साइबर सेल ने 16 जून को टि्वटर के अमेरिका स्थित मुख्यालय को नोटिस भेजकर भड़काऊ ट्वीट करने वाले आरोपियों की डिटेल समेत 12 बिंदुओं पर जानकारी मांगी थी। इसके साथ ही 17 जून को लोनी बॉर्डर पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी को नोटिस भेजकर थाने आकर बयान दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

टि्वटर की तरफ से दिया गया था जवाब 
टि्वटर इंडिया के एमडी की तरफ से 18 जून को गाजियाबाद पुलिस के पास स्पष्टीकरण भेजा गया था। इसमें उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रक्रिया पूरी करने का प्रस्ताव रखा था जिसे पुलिस ने खारिज करते हुए 24 जून तक पेश होने के निर्देश दिए थे। 

दो बार बदला समय फिर भी नहीं पहुंचा एमडी
ट्विटर के एमडी के वकील सारांश जैन ने लोनी बॉर्डर थाने के एसएचओ को पहले जानकारी दी थी कि मनीष बुधवार को अपना पक्ष रखने के लिए पुलिस के पास आएंगे। फिर मंगलवार रात पुलिस को जानकारी दी कि मनीष माहेश्वरी गुरुवार सुबह आएंगे।  पुलिस द्वारा निर्धारित समय सुबह 10:30 बजे थाने ना पहुंचने पर उनके वकील सारांश जैन ने एसएचओ को गुरुवार दोपहर 12 बजे बताया कि मनीष  कर्नाटका हाईकोर्ट में इस विवाद से जुड़े मामले की एक हियरिंग में शामिल होंगे इसलिए वो 2 बजे थाने पहुचेंगे। इस पर एसएचओ अखिलेश मिश्रा उनके आने का इंतज़ार करते रहे।

 ट्राईसिटी टुडे से बातचीत के दौरान लोनी बॉर्डर एसएचओ अखिलेश मिश्रा ने बताया कि नोटिस के बावजूद टि्वटर के एमडी मनीष माहेश्वरी के ना आने पर अब पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इससे पहले वकील के माध्यम से पुलिस को जानकारी दी गई थी ट्विटर के एमडी बुधवार दिन में पुलिस के पास आकर अपना पक्ष रखेंगे और फिर दोबारा समय बदलकर गुरुवार सुबह आने की बात कही गई थी। दो बार समय बदलने के बाद भी वह अपना पक्ष रखने के  लिए नहीं पहुंचे। इससे पहले ट्विटर के एमडी मनीष माहेश्वरी को भड़काऊ ट्वीट डिलीट ना करने के संबंध में अपना पक्ष रखने के लिए पुलिस ने 21 जून को नोटिस भेजकर 24 जून को सुबह 10:30 बजे तक लोनी बॉर्डर थाने में पेश होकर अपना पक्ष रखने के निर्देश दिए थे।

कर्नाटक हाईकोर्ट से ट्विटर के एमडी को मिली अंतरिम राहत
भड़काऊ ट्वीट डिलीट ना करने के आरोप में यूपी पुलिस द्वारा टि्वटर के एमडी के खिलाफ गाजियाबाद के थाना लोनी बॉर्डर में मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मामले में 24 जून तक थाने  थाने पहुंचकर एमडी को अपना पक्ष रखना था। इस पर एमडी ने कर्नाटक हाईकोर्ट में अपील की थी।सुनवाई के दौरान गुरुवार को कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कहा कि अगर गाजियाबाद पुलिस टि्वटर एमडी की जांच करना चाहती है तो वह virtually  कर सकती है। उच्च न्यायालय ने ट्विटर के एमडी को अंतरिम राहत देते हुए ग़ाज़ियाबाद पुलिस को उनके खिलाफ कठोर कदम नहीं उठाने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.