अब मजदूर के बच्चे को भी मिलेगा इंग्लिश मीडियम में दाखिला, ऐसे करें आवेदन

Ghaziabad News : अब मजदूर के बच्चे को भी मिलेगा इंग्लिश मीडियम में दाखिला, ऐसे करें आवेदन

अब मजदूर के बच्चे को भी मिलेगा इंग्लिश मीडियम में दाखिला, ऐसे करें आवेदन

Google Image | symbolic Image

Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ने का मौका दिया जा रहा है। इसी के साथ कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र बच्चों की शैक्षणिक सत्र 2024-25 की प्रवेश परीक्षा 18 फरवरी 2024 को कराई जा रही है। मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार कक्षा 6 में 140 व कक्षा 9 में 140 बच्चे को प्रवेश कराया जाना प्रस्तावित है।  

यह है पूरा मामला
सहायक श्रम आयुक्त ने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा में तीन वर्ष पुराने भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक जिनका नवीनीकरण अधिकतम हो ऐसे श्रमिक के बच्चे आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि कक्षा 5 में अध्यनरत छात्र व छात्राओं को कक्षा 6 के लिए तथा कक्षा 8 में अध्यनरत छात्र व छात्राओं को कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र श्रम कार्यालय लोहिया नगर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला प्रोबेशन अधिकारी गाजियाबाद, संबंधित खंड विकास अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन पूर्ण भरकर 15 जनवरी 2024 तक जमा किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा की तिथि 18 फरवरी 2024 नियत की गई है। 
 
कक्षा 6 और 9 के लिए होगी परीक्षा
श्रम आयुक्त ने बताया है कि ऐसे पंजीकृत निर्माण श्रमिक जिनका पंजीयन कार्ड 3 वर्ष पुराना है तथा जिनके बच्चे कक्षा 5 में अध्ययनरत है और वे कक्षा 6 के लिए तथा कक्षा 8 में अध्ययनरत बच्चे कक्षा 9 के लिए प्रवेश पाना चाहते हैं वे नियम अनुसार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर उक्त कार्यालय में अंतर्गत जमा कर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं तथा अपने बच्चों को एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करा सकते हैं। यह उत्तर प्रदेश सरकार की एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है जो छात्रों के लिए वरदान साबित हो रही है। श्रमिकों के बच्चों के लिए यह रामबाण का कार्य करेगी। सरकार की मंशा समावेशी विकास की ओर एक अच्छी पहल है। जहां गरीबों के बच्चों को भी अच्छे स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने का एक सुनहरा मौका मिल रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.