बिना कंपलीशन सर्टिफिकेट के चल रहे होटल जीडीए के निशाने पर

गाजियाबाद के होटलों पर लगेगा ताला : बिना कंपलीशन सर्टिफिकेट के चल रहे होटल जीडीए के निशाने पर

बिना कंपलीशन सर्टिफिकेट के चल रहे होटल जीडीए के निशाने पर

Google Image | Symbolic Image

Ghaziabad News : उत्तर प्रदेश शासन ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (Ghaziabad Development Authority) से उन होटलों की सूची मांगी है जो बिना कंप्लीशन सर्टिफिकेट के संचालित किए जा रहे हैं। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारी शहर में संचालित हो ऐसे सभी होटलों की सूची बनाने में जुट गया है। जल्द ही यह सूची शासन को भेजी जाएगी। बता दें कि गाजियाबाद में बड़े स्तर पर ऐसे होटल संचालित किए जा रहे हैं जिनके नक्शे भी स्वीकृत नहीं है। अब ऐसे सभी होटलों की सूची बनाई जा रही है।

यह है पूरा मामला
शान द्वारा प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन नीति के अंतर्गत निजी विकासकर्ताओं को होटल निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश में बड़े स्तर पर होटल का निर्माण किया जा रहा है। गाजियाबाद में भी कई जगहों पर होटल निर्माण चल रहा है। प्रदेश के नगर एवं नियोजन विभाग के प्रमुख ग्राम नियोजन अनिल कुमार मिश्रा ने जीडीए के प्रवर्तन विभाग को पत्र लिखकर गाजियाबाद में ऐसे सभी होटलों की सूची मांगी है जो बिना कंप्लीशन सर्टिफिकेट के संचालित किए जा रहे हैं। 

शासन ने मांगी सूची
शासन द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि गाजियाबाद में संचालित सभी होटल के कंप्लीशन सर्टिफिकेट समय से जारी नहीं किया जा रहे हैं। शासन ने प्राधिकरण से जारी कंप्लीशन सर्टिफिकेट की स्थिति। कंप्लीशन सर्टिफिकेट के लिए प्राप्त उन सभी आवेदनों की स्थिति जिन्हें निरस्त किया गया तथा लंबित आवेदनों की स्थिति के साथ यह भी स्पष्ट करने के लिए कहा गया है साथ ही होटल के लिए आवेदन निरस्त होने का कारण भी स्पष्ट करने को कहा गया है। माना जा रहा है कि जीडीए द्वारा होटलों को कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी करने में अनियमितता का शक है। जिसके लिए अब शासन द्वारा जीडीए से सूची मांगी जा रही है।

बिना एनओसी के चल रहे होटल
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण जल्द ही शासन को गाजियाबाद में संचालित सभी होटलों की स्थिति के बारे में अवगत कराएगा। बता दें कि गाजियाबाद में बड़ी संख्या में बिना कंपलीट कंप्लीशन सर्टिफिकेट के होटल संचालित हो रहे हैं। इन होटल में अग्निशमन विभाग की एनओसी सहित कई प्रकार की एनओसी के बिना होटल का संचालन किए जा रहे हैं। कुछ होटल होटलों का निर्माण बिना नक्शा पास कराए कर दिया गया है। जिनके विरुद्ध समय-समय पर जीडीए द्वारा नोटिस जारी किया जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.