1.25 लाख मिलेगा वेतन, अब तक 200 ने कराया रजिस्ट्रेशन

दोस्ती का पैगाम लेकर गाजियाबाद से इजराइल जाएंगे मजदूर : 1.25 लाख मिलेगा वेतन, अब तक 200 ने कराया रजिस्ट्रेशन

1.25 लाख मिलेगा वेतन, अब तक 200 ने कराया रजिस्ट्रेशन

Tricity Today | Ghaziabad News

Ghaziabad News : गाजियाबाद अब इजराइल को भारत की दोस्ती का पैगाम देने जा रहा है। इन दिनों भारत इजरायल की दोस्ती का सबसे बड़ा केंद्र गाजियाबाद बना हुआ है। गाजियाबाद के रहने वाले श्रमिकों को इजराइल में रोजगार और काम मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इजराइल जाने के लिए गाजियाबाद से मजदूरों को अधिक से अधिक मात्रा में चिह्नित किया जा रहा है। गाजियाबाद के श्रम आयुक्त अनुराग मिश्र ने बताया कि श्रम विभाग की तरफ से अधिक से अधिक मजदूरों को इजराइल भेजने का प्रयास किया जा रहा है।

10 हजार श्रमिकों की आवश्यकता
गाजियाबाद के श्रम आयुक्त अनुराग मिश्र ने बताया कि इजराइल में कार्य करने के लिए लगभग 2,000 राजमिस्त्री, 3,000 सेट्रिंग मजदूर, 3,000 आयरन वेल्डिंग करने वाले और 200 पत्थर टाइल्स लगाने वाले मजदूरों की आवश्यकता है। इजराइल जाकर काम करने के इच्छुक मजदूर अपना आवेदन गाजियाबाद के लोहिया नगर श्रम कार्यालय में दे रहे हैं। श्रमिकों की आयु 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम उनको 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इसके साथ-साथ इजराइल जाने वाले श्रमिकों को अपना पासपोर्ट स्वयं बनवाना होगा।
 
अब तक 200 श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन 
श्रम विभाग के उपायुक्त ने बताया कि गाजियाबाद से लगभग 200 मजदूरों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। उसमें से जो मजदूर यहां से जाएंगे, उनको लगभग 1 लाख 25000 रुपए प्रतिमाह वेतन मिलेगा। साथ में मेडिकल इंश्योरेंस और प्रवासी भारतीय जीवन बीमा का भी लाभ दिया जाएगा। उनके रहने और खाने की व्यवस्था इजराइल सरकार द्वारा की जाएगी। गाजियाबाद के रहने वाले श्रमिक संदीप ने बताया कि वह सेट्रिंग का कार्य करते हैं। उसने भी इजराइल जाने के लिए आवेदन किया था। उनका आवेदन मंजूर हो गया है। 

मुश्किल से होती है भाई बहनों की परवरिश
संदीप ने बताया कि उसके घर की माली हालत ठीक नहीं है। उसके परिवार को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उसके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है। उसके छोटे भाई बहन हैं, बहुत ही कठिनाई से वह उनका पालन पोषण कर रहा है। उसने बताया कि उसे अपनी छोटी बहन की शादी भी अच्छे घर में करनी है। रहने के लिए मकान भी बनाना है। उसने बताया कि वह इजराइल जाकर काम करेगा और अपनी बहन की शादी करेगा। उसके बाद मकान बनाकर अपने छोटे भाई बहनों का पालन पोषण करेगा। संदीप की बहन ने भी अपने भाई के इजराइल जाने पर खुशी जताई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.