ग्रेटर नोएडा के इस मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का मेला, पंडितों ने बताया महाशिवरात्रि का महत्त्व

Maha Shivratri 2023 : ग्रेटर नोएडा के इस मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का मेला, पंडितों ने बताया महाशिवरात्रि का महत्त्व

ग्रेटर नोएडा के इस मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का मेला, पंडितों ने बताया महाशिवरात्रि का महत्त्व

Tricity Today | मंदिर में भक्तजन

Greater Noida West News : हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का बेहद खास महत्व है। इस दिन भक्त भगवान शंकर की पूजा अर्चना करते हैं और उनके लिए व्रत रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव और माता पार्वती फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वैवाहिक बंधन में बने थे, जिसे महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। 

सैकड़ों की तादाद में पहुंचे श्रद्धालु 
महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर भक्तों का जमावड़ा मंदिरों के लगा हुआ है। लोग प्रातः काल से ही लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए इंतजार करते दिखाई दिए है। इस अवसर ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 में स्थित नौ देवी दुर्गा माता मंदिर तपोभूमि पतवारी धाम भी सैकड़ों की तादाद पर भक्तजन दिखाई दिए। मंदिर के द्वार से लेकर अंदर तक लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। महिलाएं, पुरष समेत बच्चे भी शिव की पूजा अर्चना में शामिल होते हुए। सभी भक्त हाथों में पूजा की टोकरी और सामग्री लिए भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए मंदिर पहुंचे। इस अवसर पर मंदिर भी फूलों से सजा हुआ था।  

भक्तों ने किया जल अभिषेक
नौ देवी दुर्गा माता मंदिर तपोभूमि पतवारी धाम प्रांगण में बने शिव मंदिर में आज सुबह 4:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक लगातार कतार लगी हुई है। सैकड़ो लोग द्वारा भगवन शिव को जल और दूध अभिषेक किया गया।  
आने वाले सभी भक्तों ने पहले शिव मंदिर में जलाभिषेक किया, जिसके बाद भैरों बाबा के दर्शन कर मंदिर में प्रसाद चढ़ाया, फिर मां दुर्गा के नौ रूपों के दर्शन कर मां वैष्णो की तीनों पिंडी के दर्शन कर पूजा-पाठ किया। हनुमान जी  और गणेश भगवान जी के भी दर्शन किए। अंत में मां भोजनालय में सभी श्रद्धालुवों ने प्रसाद ग्रहण किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.