रैपिड रेल से पहले जेवर एयरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से जोड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, योगी सरकार ने दी मंजूरी

डबल खुशखबरी : रैपिड रेल से पहले जेवर एयरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से जोड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, योगी सरकार ने दी मंजूरी

रैपिड रेल से पहले जेवर एयरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से जोड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, योगी सरकार ने दी मंजूरी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida West : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी बेहतर और चारों तरफ होगी। योगी सरकार ने रैपिड रेल के साथ इलेक्ट्रिक बसों को भी मंजूरी दी है। नोएडा एयरपोर्ट से तीन मार्गों पर एनसीआरटीसी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम) इलेक्ट्रिक बसें चलाएगा। उम्मीद है कि दिसंबर 2024 तक बस सेवा शुरू हो जाएगी। शुरुआत में तीन मार्गों पर 31 इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी और बाद में इनकी संख्या बढ़ेगी। 

योगी सरकार ने दी मंजूरी
कनेक्टिविटी को लेकर सोमवार को हुई बैठक में मुख्य सचिव ने नोएडा एयरपोर्ट से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी। तीन मार्गों पर बस सेवा शुरू करने के लिए एनसीआटीसी डीपीआर बनाएगा। दो महीने में डीपीआर बनने की उम्मीद है। 

शुरुआत में 31 बसें चलाई जाएंगी
योजना के मुताबिक शुरुआत में 31 बसें चलाई जाएंगी। यात्रियों के बढ़ने के साथ ही इसकी संख्या में इजाफा किया जाएगा। एनसीआरटीसी दिसंबर 2024 तक नोएडा एयरपोर्ट से तीन मार्गों पर इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करेगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) बस सेवा की लागत वहन करेगा। जबकि बसों की खरीद एनसीआरटीसी करेगा। इन बसों के चलने से नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंचना आसान हो जाएगा। आसपास के लोगों को भी बेहतर परिवहन सुविधा मिल सकेगी। 

तीनों रूट कौन-कौन से होंगे
बस रूट के लिए तीन मार्ग प्रस्तावित किए गए हैं। पहला रूट नोएडा एयरपोर्ट से परी चौक होगा। यह रूट 34.6 किमी लंबा है। दूसरा रूट नोएडा एयरपोर्ट से नोएडा सेक्टर-51 वाया बिसरख और सूरजपुर-कासना रोड होगा। यह रूट करीब 61.2 किमी लंबा होगा। तीसरा रूट नोएडा एयरपोर्ट से से गाजियाबाद वाया ग्रेटर नोएडा वेस्ट लिंक रोड होगा। यह रूट 71.1 किमी लंबा होगा। इसी डीपीआर रैपिड रेल परियोजना के साथ बन जाएगी।

इलेक्ट्रिक बसों के अलावा रैपिड रेल चलाई जाएगी
आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक बसों के अलावा गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक रैपिड रेल चलाई जाएगी। इसको लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है। पूरे प्रोजेक्ट में करीब 16 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। खास बात यह है कि यह रैपिड रेल ग्रेटर नोएडा वेस्ट से होकर परी चौक से होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचेगी। इस रैपिड रेल का रूट 72.2 किलोमीटर लंबा होगा। इसे दो चरणों में बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर एनसीआरटीसी बनाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस 72.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में 12 स्टेशन होंगे। इसका निर्माण दो चरणों में होगा। पहले चरण में गाजियाबाद और इकोटेक-6 (कासना) के बीच कॉरिडोर बनेगा। दूसरा चरण इकोटेक-6 से नोएडा एयरपोर्ट तक बनेगा। एनसीआरटीसी दो महीने में डीपीआर तैयार करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.