ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खास अंदाज में मनाया योग दिवस, इस संस्था ने 5 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया

International Yoga Day : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खास अंदाज में मनाया योग दिवस, इस संस्था ने 5 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खास अंदाज में मनाया योग दिवस, इस संस्था ने 5 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा वेस्ट में योग दिवस मनाया

Greater Noida West : आज पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की विभिन्न हाउसिंग सोसायटी में योग दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें हर वर्ग के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। महिलाओं से लेकर छोटे बच्चे और बुजुर्ग तक योगा करते हुए दिखाई दिए हैं। इस दौरान काफी लोगों ने अपने आप से वादा किया है कि वह रोजाना अपने स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए योगासन करेंगे।

हवेलिया वैलेनोवा पार्क और वैलेंसिया होम्स सोसायटी में ऐसे मनाया योग डे
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हवेलिया वैलेनोवा पार्क और वैलेंसिया होम्स सोसायटी में योग शिविर का आयोजन हुआ I इस अवसर पर सोसाइटी वासियों में काफी उत्साह देखा गया और सभी बढ़-चढ़ कर इसमें शामिल हुए I बच्चों से लेकर महिलाएं और बुजुर्गों ने भी शिरकत की I स्वास्थ्य के प्रति लोगों में ऐसा उत्साह एवं साथ ही परेशानी मुक्त सुखी-स्वस्थ जीवन बिताने का संदेश इस वर्ष के योग दिवस के थीम - 'योगा फॉर ह्यूमैनिटी' को सही साबित कर रहा था I
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खास अंदाज में मनाया योग दिवस, इस संस्था ने 5 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया
गौर सिटी स्टेडियम में मनाया अन्तर्राट्रीय योग दिवस
गौर सिटी के स्टेडियम में लगभग 700 लोगों ने एक साथ योग दिवस पर योगा अभ्यास किया। गौर सिटी योग वोलुण्टर्स टीम की सदस्य अनिता प्रजापति और अमरजीत राठौर ने बताया कि 2016 से स्टेडियम में योग दिवस मनाया जा रहा है। पिछले वर्ष कोरोना के चलते ऑनलाइन मनाया गया। इस बार फिर से सबने जोश के साथ योग दिवस मनाया। कार्यक्रम में योगाचार्य नेहा वशिष्ट ने सबको योग अभ्यास करवाया। योग प्रोटॉल को फॉलो करते हुए योग गुरु विशेष ने सेशन समाप्त कराया। 

योग दिवस पर अन्य क्रियाएं भी कराई गई, जैसे जुम्बा, सूर्यनमस्कार कॉम्पिटिशन, न्यूट्रिशन की जानकारी, फ्री हेल्थ कैम्प और फ्री टीशर्ट वितरन आदि कार्यक्रम हुए। इस कार्यक्रम में अंकित, एक्स्प्लोर फिटनेस से छवि, जुम्बा ट्रेनर रेखा, न्यूट्रिशन वसीमा, एसआरएस की हेल्थ टीम, प्रीत भार्गव, सुरेंद्र सिंह, सरोज शर्मा, शक्ति रंजन, मुकेश, ज्ञानेश, मनीष, राम मूर्ति, राघव, मनोज, प्रमीत, राकेश, ऋतु, सचिन, गौर से विनीत और रचित आदि लोग मौजूद रहे।

नेफोवा ने 5,000 पौधारोपण का लिया संकल्प
इसी के अंतर्गत समृद्धि ग्रैंड सोसाइटी की डिवीन योग ग्रुप, नेफोवा फाउंडेशन और ग्रेटर नोएडा वेस्ट की महिला साइकिलिंग टीम स्वैग के साथ योग शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन मे सभी सदस्य मिलकर 2 घंटे तक योग किया। योग कार्यक्रम सुबह 5:30 बजे से शुरू होकर 7:30 बजे तक चला। जिसमे लगभग डेढ़ सौ के करीब लोगो ने भाग लिया। यह योग शिविर नेफोवा कार्यालय के बाहर ग्रीन बेल्ट एरिया में किया गया था। 

योग शिविर का सञ्चालन समृद्धि ग्रैंड एवेन्यू के निवासी और डिवीन योग ग्रुप के प्रशिक्षक मनीष पाल ने किया। योग शिविर में शिप्रा गुप्ता, मनीषा सिंह, प्रीति चौधरी, कृष्णा, प्रभा मिश्रा, नमिता, भावना गौर, बरनाली महेला, मनीष कुमार, संजय कुमार, अमित सिंह और राहुल गर्ग समेत विभिन्न सोसाइटी के निवासियों ने इसमें हिस्सा में लिया। इस कार्यक्रम के अंत में पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए भी लोगों को  पौधों का वितरण किया गया। साथ ही नेफोवा के द्वारा यह संकल्प लिया गया कि इस वर्ष पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देते हुए कुल 5,000 वृक्षारोपण इस क्षेत्र में किया जाएगाl

20 किलोमीटर साइकिल चलाकर मनाया योग दिवस
इसके अलावा शिवा साइकल & Firefox के सहयोग से NECC के 6 से 75 साल तक के लोगों ने 20 किलोमीटर साइकिल चलाई। एनईसीसी के रितेश मिश्रा, रोबिन तिवारी और तनु भार्गव ने इस आयोजन में मदद की। यह कार्यक्रम तिलपता रोड की ओर 20 किमी की सवारी के साथ शुरू हुआ और उसके बाद योग सत्र हुआ। प्रत्येक व्यक्ति की सक्रिय भागीदारी देखी गई। जिसके बाद जीवन शैली, आहार, व्यायाम और स्वस्थ जीवन पर एक मजबूत चर्चा हुई। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रतिभागियों को योग लोगो के साथ प्रमाण पत्र और टी-शर्ट भी प्रदान की गई।

NECC के Coordinator रितेश मिश्रा का कहना है कि हमें साइकल के साथ-साथ समय निकालकर प्रतिदिन योग करना चाहिए। महीने में एक बार इसी प्रकार नोएडा के अलग-अलग पार्क में NECC के सभी साइकिलिस्ट योग करने का निर्णय लिया। वरिष्ठ सदस्य आरएस उप्पल ने कहा कि आजकल प्रत्येक व्यक्ति को योग अपने जीवन का अंग बनाना चाहिए। प्रियंका गुइन (शिव साइकिल की संस्थापक) ने कहा कि कोविड-19 महामारी का मानव स्वास्थ्य पर अभूतपूर्व प्रभाव पड़ा है। योग और साइकल को नियमित रूप से अपने जीवन में लाए और स्वस्थ रहे। एनईसीसी के योग गुरु विभोर कौशिक द्वारा आयोजित सत्र में 5 से 75 वर्ष की आयु के विभिन्न पृष्ठभूमि के 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें स्वस्थ जीवन शैली, योग का अभ्यास और सांस लेने के व्यायाम और स्वस्थ और फिट भारत को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक भवन पर चर्चा शामिल थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.