मेफेयर रेसीडेंसी के निवासियों और सुपरसिटी डेवलपर के बीच तकरार जारी, लगातार 12वें हफ्ते प्रदर्शन कर जताया विरोध

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: मेफेयर रेसीडेंसी के निवासियों और सुपरसिटी डेवलपर के बीच तकरार जारी, लगातार 12वें हफ्ते प्रदर्शन कर जताया विरोध

मेफेयर रेसीडेंसी के निवासियों और सुपरसिटी डेवलपर के बीच तकरार जारी, लगातार 12वें हफ्ते प्रदर्शन कर जताया विरोध

Tricity Today | लगातार 12वें हफ्ते प्रदर्शन कर जताया विरोध

Greater Noida West: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के टेकजोन 4 में स्थित मेफेयर रेसीडेंसी (Mayfair Residency) के निवासियों का प्रदर्शन लगातार 12वें हफ्ते भी जारी रहा। आज सुबह हाथों में बैनर -पोस्टर लिए भारी संख्या में निवासियों, खासकर नारी शक्ति ने बिल्ड़र के खिलाफ विरोध दर्ज कराया। मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने, रजिस्ट्री करवाने, ग्रिड लगवाने, अवैध मेंटेनेंस और दूसरे शुल्क हटाने की मांग को लेकर बॉयर्स लंबे वक्त से संघर्ष कर रहे हैं। उनका कहना है कि सुपरसिटी डेवलपर ने जो वादे किए थे, पहले उन्हें पूरा करे। उसके बाद मेंटेनेंस शुल्क की मांग करे। साथ ही प्रशासन की लापरवाही को लेकर भी निवासियों में रोष है। 

जिम्मेदारी से भाग रहा सुपरसिटी डेवलपर
उनका कहना है कि प्रशासन मामले में सुस्त है, जबकि सुपरसिटी डेवलपर्स बिना सुविधाओं के फ्लैट बेच कर खुश है। मेफेयर रेसिडेंसी में करीब 71 परिवारों को पजेशन मिला है और इन सभी फ्लैट्स में अभी भी अस्थाई कनेक्शन है। आए दिन एनपीसीएल बकाए को लेकर सोसाइटी की आपूर्ति भी रोक देता है। सोसाइटी के निवासी प्रतीत ने बताया कि एग्रीमेंट टू सबलीज कराने के बाद भी बिल्डर निवासियों को सुरक्षा नहीं देना चाहता और अपनी जिम्मेदारी से पीछे हट रहा है। सोसाइटी में पानी, बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं। लोग परेशान हैं और बिल्डर मेंटेनेंस शुल्क के नाम पर हमारा उत्पीड़न कर रहा है। 

अवैध ढंग से रह रहे हैं खरीदारः बिल्डर
यहां तक कि बिल्डर ने एक पब्लिक नोटिस जारी कराया है। इसमें कहा गया है कि मेफेयर प्रेसीडेंसी के निवासी अवैध तरीके से बिना अनुमति यहां आकर रहने लगे हैं। जबकि बिल्डर ने टेंपरेरी ऑक्यूपेंशी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन दिया है। ऐसे में अगर सोसायटी में रहने वाले इन परिवारों के साथ कोई हादसा होता है, तो इसकी जिम्मेदारी बिल्डर की नहीं होगी। बॉयर्स स्वयं जवाबदेह होंगे। सोसाइटी प्रबंधन उनकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। इसको लेकर भी निवासियों में गुस्सा है। उनका कहना है कि उन्होंने फ्लैट का पूरा भुगतान कर दिया है। बिल्डर के प्रतिनिधि ने एग्रीमेंट टू सबलीज साइन कराया था। हमें कुछ वादों के साथ पजेशन दिया गया था। सालों बीत गए, लेकिन अब तक वे वादे पूरे नहीं हो पाए।

मांगे पूरी होने तक करते रहेंगे प्रदर्शन 
सोसाइटी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। पानी-बिजली की समस्या रोज की है। जबकि बीमारियों के इस दौर में जगह-जगह जलभराव से खतरा और बढ़ गया है। निवासी स्वयं इसकी सफाई करते हैं। सोसाइटी के बेसमेंट में भी जलभराव होता है। जिससे दीवारें कमजोर हो रही हैं। बार-बार शिकायत के बावजूद बिल्डर इस पर ध्यान नहीं दे रहा है और येन-केन प्रकारेण निवासियों को उत्पीड़ित कर रहा है। इसीलिए आज सुबह फ्लैट बायर्स ने लगातार 12वें हफ्ते बिल्डर के खिलाफ विरोध जताया है। जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं हो जातीं, हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा। बिल्डर हमारे हौसले पस्त नहीं कर सकता। आज हुए प्रदर्शन में मोना सिंह, रेनू बैजल, पार्वती रावत, पूजा दुग्गल, रवि चौधरी, प्रतीत बैजल और विवेक शामिल रहे।

16 फोरम में दर्ज करा चुके शिकायत
प्रतीत ने बताया, सोसाइटी के निवासियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी रेरा समेत 16 अलग-अलग फोरम में बिल्डर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। बीते दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय में हुई बैठक में सुपरसिटी डेवलपर के सीईओ केशव गुलाटी ने कहा कि जब तक निवासी अपनी शिकायतें वापस नहीं ले लेते, तब तक कोई समाधान नहीं निकलेगा। जबकि निवासियों की मांग है कि बिल्डर मेंटेनेंस चार्ज के नाम पर निवासियों का शोषण बंद करे। बुनियादी सुविधाएं नहीं मिलने के बावजूद मेंटेनेंस शुल्क वसूला जा रहा है। बिल्डर इसे तुरंत वसूलना बंद करे। निवासियों ने यूपी रेरा में 40 शिकायतें दी हैं। 24 सितंबर और नवंबर के महीने में इसकी सुनवाई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.