इस किसान के कारण ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच नया रास्ता निकला, नोएडा एक्सटेंशन के लाखों निवासी दे रहे दुआ

सबसे बड़ी खबर : इस किसान के कारण ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच नया रास्ता निकला, नोएडा एक्सटेंशन के लाखों निवासी दे रहे दुआ

इस किसान के कारण ग्रेटर नोएडा वेस्ट और क्रॉसिंग रिपब्लिक के बीच नया रास्ता निकला, नोएडा एक्सटेंशन के लाखों निवासी दे रहे दुआ

Tricity Today | Greater Noida West

Greater Noida West News : आखिरकार प्रशासनिक अधिकारियों की मेहनत रंग ला गई। पिछले करीब 5 सालों से अधिकारी एक किसान को मनाने के लिए लगे हुए थे, अब 5 साल बाद किसान ने अधिकारियों के प्रस्ताव पर सहमति जता दी है। यह आपको सुनने में तो बहुत छोटी बात लग रही होगी, लेकिन असल में इस किसान के कारण रोजाना हजारों लोगों को लाभ होगा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) से क्रॉसिंग रिपब्लिक (Crossing Republic) जाने का रास्ता आसान हो जाएगा। किसान की इस सहमति पर अफसरों ने आभार व्यक्त भी किया है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट और रिपब्लिक क्रॉसिंग को जोड़ने वाले 2 मार्ग
दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और रिपब्लिक क्रॉसिंग को जोड़ने वाले 2 मार्ग हैं। पहला मार्ग शाहबेरी से होकर गुजरता है और दूसरा मार्ग एनएच-91 से होकर गुजरता है। एनएच-91 वाला मार्ग ज्यादा लंबा है। इसलिए लोग वहां से गुजरना काफी कम पसंद करते हैं। दूसरी ओर शाहबेरी वाला रास्ता छोटा है लेकिन उस पर अधिकतर जाम लगा रहता है और शाहबेरी वाले मार्ग से बड़े वाहन नहीं जा सकते। यह रास्ता चौड़ाई में भी काफी ज्यादा कम है।

किसान के कारण अटका था काम
ग्रेटर नोएडा वेस्ट और रिपब्लिक क्रॉसिंग से गुजरने वाले मार्ग पर रोजाना हजारों लोगों को दिक्कत होती है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए अधिकारियों ने एक बीच का रास्ता निकाला। यह बीच का रास्ता रिछपाल-गढ़ी का है, लेकिन वहां पर किसान अपनी जमीन देने के लिए तैयार नहीं था। पिछले काफी सालों से प्रशासनिक अधिकारी इस पर कार्य कर रहे हैं, अब जाकर अधिकारियों को सफलता मिली है। 

किसान को मिलेगा कमर्शियल प्लॉट
अधिकारियों का कहना है कि रिछपाल-गढ़ी में रहने वाला किसान अपनी जमीन देने के लिए तैयार नहीं था। काफी बार किसान से बातचीत की गई और अधिकारियों की मेहनत रंग लाई। अधिकारियों ने किसान का आश्वासन दिया है कि जितनी उसकी जमीन है, इतनी जमीन का एक कमर्शियल प्लॉट क्रॉसिंग रिपब्लिक टाउनशिप में उनको दिया जाएगा। जिसके बाद किसान ने प्रशासनिक अधिकारियों के इस प्रस्ताव पर सहमति जता दी है और किसान जमीन देने के लिए तैयार हो गया है।

किसान की 800 वर्ग मीटर जमीन चाहिए थी
इस मामले में जीडीए चीफ टाउन प्लानर आशीष ने बताया कि रिछपाल-गढ़ी गांव के जरिए सड़क के एक हिस्से को नोएडा एक्सटेंशन के साथ रिपब्लिक क्रॉसिंग को जोड़ने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना गया है, लेकिन रिछपाल-गढ़ी में किसान अपनी जमीन देने के लिए तैयार नहीं था। किसान की करीब 800 वर्ग मीटर जमीन चाहिए थी, लेकिन किसान पिछले करीब 5 सालों से जमीन देने के लिए तैयार नहीं था। परंतु अधिकारियों ने अपनी हिम्मत नहीं हारी और लगातार किसान से संपर्क करते रहे। अब जाकर अधिकारियों को सफलता हासिल हुई है। किसान अपनी जमीन देने के लिए तैयार हो गया है। अधिकारियों ने किसान के इस फैसले पर धन्यवाद भी दिया है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने की रूपरेखा तैयार
दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण इस मार्ग को बनवाने के लिए रूपरेखा भी तैयार कर ली है। इस रास्ते से आने वाले वाहन गौड़ सिटी टू की तरफ से 60 मीटर रोड से सूरजपुर की तरफ जा सकेंगे। इसके अलावा 130 मीटर रोड से होकर ग्रेटर नोएडा की तरफ जा सकते हैं। क्रॉसिंग रिपब्लिक से नोएडा जाने वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, वे किसान चौक होते हुए नोएडा जा सकेंगे। रिछपाल गढ़ी की तरफ से क्रॉसिंग रिपब्ल्कि और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ने का मार्ग बनाया जा रहा है। इससे क्रॉसिंग रिपब्लिक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और नोएडा के बीच सफर करने वाले वाहन चालकों को बड़ी सुविधा मिल जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.