ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जेवर के बीच चलने वाली रैपिड रेल की फाइल एक कदम और आगे बढ़ी, पढ़िए नया अपडेट

खुशखबरी : ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जेवर के बीच चलने वाली रैपिड रेल की फाइल एक कदम और आगे बढ़ी, पढ़िए नया अपडेट

ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जेवर के बीच चलने वाली रैपिड रेल की फाइल एक कदम और आगे बढ़ी, पढ़िए नया अपडेट

Google Photo | Symbolic Photo

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को आरआरटीएस (मेट्रो) से जोड़ने के लिए रूट तय करने पर गुरुवार को अहम बैठक हुई। एनसीआरटीसी की टीम ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के समक्ष आरआरटीएस के लिए 3 वैकल्पिक रूटों पर प्रस्तुतिकरण दिया। सीईओ ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और एनसीआरटीसी की संयुक्त टीम बनाकर इन तीनों वैकल्पिक रूटों का सर्वे करने के बाद फाइनल करने के निर्देश दिए हैं।

दिल्ली-मेरठ रेल से जुड़ा जाएगा रूट
दरअसल, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ते हुए नोएडा एयरपोर्ट (जेवर) तक आरआरटीएस चलाने की योजना है। इसे दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस से जोड़ा जाएगा। यह रूट गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति चैक (गौड़ चैक) होते हुए एयरपोर्ट तक बनेगा। चार मूर्ति चैक से आरआरटीएस के तीन वैकल्पिक रूटों का सुझाव दिया गए हैं। 

क्या हैं तीनों रूट
पहला रूट, चार मूर्ति चौक से 130 मीटर चैड़ी रोड पर प्राधिकरण दफ्तर और परी चौक होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक प्रस्तावित किया गया है। दूसरा रूट, 60 मीटर रोड से होकर और तीसरा रूट चार मूर्ति चौक से नाॅलेज पार्क-5, सूरजपुर और कासना होते हुए नोएडा एयरपोर्ट ले जाने का सुझाव है। इस बैठक में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष द्विवेदी, एसीईओ सुनील कुमार सिंह, जीएम वित्त विनोद कुमार, जीएम प्लानिंग लीनू सहगल, जीएम प्रोजेक्ट हिमांशु वर्मा, ओएसडी नवीन कुमार सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक सुधीर कुमार और एनसीआरटीसी के अधिकारी मौजूद रहे।

3 वैकल्पिक रूटों पर हुआ प्रस्तुतिकरण 
एनसीआरटीसी की टीम ने बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के समक्ष इन 3 वैकल्पिक रूटों पर प्रस्तुतिकरण दिए। इनमें से किसी एक रूट को फाइनल किया जाना है। सीईओ ने इनमें से किसी एक रूट को फाइनल करने से पहले ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और एनसीआरटीसी की संयुक्त टीम बनाकर तीनों वैकल्पिक रूटों का सर्वे करने के निर्देश दिए। इस टीम में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ, नियोजन और परियोजना विभाग तथा एनसीआरटीसी के अधिकारी शामिल होेंगे। सीईओ ने एक सप्ताह के भीतर रूट का मौके पर सर्वे कर सुझाव देने को कहा है। 

सीईओ ने कहा- जल्द फाइनल करें रिपोर्ट
इस बीच प्राधिकरण की तरफ से रूट पर यूटीलिटी रिपोर्ट दी जाएगी और एनसीआरटीसी की तरफ से रूट का विस्तृत रिपोर्ट बनाकर प्राधिकरण को दिया जाएगा। सीईओ ने इस काम को प्राथमिकता पर लेते हुए रूट को शीघ्र फाइनल करने के निर्देश दिए हैं। एनजी रवि कुमार ने यह भी कहा कि जो भी रूट फाइनल करें, वह वर्तमान के साथ ही भविष्य में ट्रैफिक की जरूरतों के हिसाब से होना चाहिए, ताकि ग्रेटर नोएडावासियों को कहीं पर भी कंजेषन की परेषानी न झेलनी पड़े।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.