इलेक्शन कमीशन का आया बड़ा फैसला, फ्लैट सहमालिकों कर सकेंगे एओए का चयन

Greater Noida West : इलेक्शन कमीशन का आया बड़ा फैसला, फ्लैट सहमालिकों कर सकेंगे एओए का चयन

इलेक्शन कमीशन का आया बड़ा फैसला, फ्लैट सहमालिकों कर सकेंगे एओए का चयन

Tricity Today | Symbolic

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर एवेन्यू एक सोसाइटी ने एक अनोखा फैसला किया है। यहां फ्लैट मालिकों के साथ-साथ सह-मालिकों को भी अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) के चुनावों में वोट करने और चुनाव लड़ने का अधिकार दिया गया है। यह पहली बार है जब ग्रेटर नोएडा में किसी सोसाइटी ने ऐसा कदम उठाया है। एवेन्यू एक सोसाइटी में 2 जून को एओए चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए एक चुनाव कमिटी का गठन किया गया है। सोसाइटी में शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

बैठक में 536 निवासियों ने लिया हिस्सा 
करीब 1600 फ्लैटों वाली इस सोसाइटी में अब हर फ्लैट मालिक और सह-मालिक को वोट करने का अधिकार होगा। यह अधिकार पिछले साल 3 दिसंबर को हुई एक विशेष आम सभा में लिया गया फैसला है। बैठक में 536 निवासियों ने हिस्सा लिया और उनमें से 531 ने सह-मालिकों को वोट करने का अधिकार देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह अधिकार पिछले साल 3 दिसंबर को हुई एक विशेष आम सभा में लिया गया फैसला है। बैठक में 536 निवासियों ने हिस्सा लिया और उनमें से 531 ने सह-मालिकों को वोट करने का अधिकार देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

वोटिंग का अधिकार 
इलेक्शन कमीशन एवेन्यू एक सीईओ राकेश रंजन ने बताया कि जीबीएम के बाद यह मंजूरी दी गई है। फ्लैट मालिक की अनुमति पर सहमालिक को वोटिंग का अधिकार दिया गया है। कोशिश है कि अधिकतर लोग इस चुनाव में अपने मतदावोट का प्रयोग कर सकें। जीबीएम के दौरान ही सहमालिक को फ्लैट मालिक जितना अधिकार चुनाव में दिया गया है।

एक अलग मामला
सेक्टर-75 की गोल्फ सिटी प्लाट 11 सोसाइटी में एसडीएम न्यायालय ने तीन सह-मालिकों और दो सरकारी कर्मचारियों के एओए में अधिकार खत्म करने का आदेश जारी किया है। अब कार्यकारिणी में सिर्फ 5 लोग शेष रह गए हैं। एवेन्यू एक सोसाइटी का यह पहला प्रयास लगता है कि शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित किया जाए। क्या यह प्रयास सफल होता है और अन्य सोसाइटियां भी इसका अनुसरण करती हैं, यह देखना बाकि होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.