वेस्ट को मिले 1,000 करोड़ के तोहफे, मेट्रो प्रोजेक्ट, डिग्री कॉलेज और अंडरपास समेत बहुत कुछ

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का बजट : वेस्ट को मिले 1,000 करोड़ के तोहफे, मेट्रो प्रोजेक्ट, डिग्री कॉलेज और अंडरपास समेत बहुत कुछ

वेस्ट को मिले 1,000 करोड़ के तोहफे, मेट्रो प्रोजेक्ट, डिग्री कॉलेज और अंडरपास समेत बहुत कुछ

Tricity Today | Greater Noida West

  • - ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बन रहे दफ्तर पर 16.5 करोड़ रुपये खर्च करेगा प्राधिकरण
  • - गौर सिटी चौराहे पर 60 करोड़ रुपये खर्च करके अंडरपास बनाया जाएगा, ट्रैफिक सुधरेगा
  • - सोसायटीज से निकलने वाले पानी को सुधारने के लिए 80 करोड़ रुपये में एसटीपी बनेगा
  • - ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सेक्टर-2 तक मेट्रो लाने के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं
Greater Noida News : मंगलवार को ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण का बजट पास किया गया है। जिसमें ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए कई बड़े प्रोजेक्ट घोषित किए गए हैं। इनमें मेट्रो प्रोजेक्ट, अंडरपास, डिग्री कॉलेज, इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम, खेल के मैदान, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का दफ्तर और सड़कों का विकास शामिल है। इस बार ग्रेटर नोएडा वेस्ट के हिस्से में करीब 1,000 करोड रुपए का बजट आया है। यहां के निवासी अथॉरिटी पर लगातार उपेक्षा का आरोप लगाते हैं। प्राधिकरण ने इस नाराजगी को दूर करने की पूरी कोशिश की है।

दफ्तर बनाने के लिए 16.5 करोड़ का बजट दिया
ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा, "ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तेजी से आबादी बढ़ रही है, लेकिन वहां डिग्री कॉलेज का अभाव है। प्राधिकरण ने डिग्री कॉलेज बनाने का निर्णय लिया है। प्रारंभिक बजट के रूप में एक करोड़ रुपये प्राधिकरण बोर्ड ने पास किए हैं।" उन्होंने आगे बताया, "ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण एक दफ्तर बनवा रहा है। यहां एसीईओ स्तर के अधिकारी रोजाना बैठेंगे। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की समस्याओं का समाधान करेंगे। प्राधिकरण ने इस साल के लिए 5 करोड़ रुपये तय किए हैं। प्राधिकरण के नॉलेज पार्क स्थित दफ्तर में अवशेष कार्यों और फसाड लाइट पर करीब 11.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

80 करोड़ रुपये में एसटीपी बनेगा
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तीन नए एसटीपी बनाने जा रहा है। इस साल इन तीनों के निर्माण के लिए 80 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। इनमें से  एक एसटीपी ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर एक में बनेगा। इसकी कुल क्षमता 80 एमएलडी होगी। पहले चरण में इसकी क्षमता 20 एमएलडी होगी। बाद में जरूरत के हिसाब से इसकी क्षमता बढ़ाकर 80 एमएलडी तक की जाएगी। दूसरा एसटीपी ईकोटेक 12 में 12 एमएलडी क्षमता का और तीसरा नॉलेज पार्क फाइव में 20 एमएलडी क्षमता का एसटीपी बनाया जाएगा।  

मेट्रो हुए एयरपोर्ट के लिए 380 करोड़
जेवर में नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण चल रहा है। दूसरे चरण के एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण की तैयारी है। इसे देखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में 350 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। प्राधिकरण ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चल रही मेट्रो के संचालन के लिए 20 करोड़ और ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट तय किये हैं।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा
खेलो इंडिया मुहिम के तहत खेल के प्रति युवाओं में रुझान बढ़ाने की दिशा में भी प्राधिकरण ने कदम बढ़ाए हैं। खेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए इस साल 6.10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक बनाने पर 1.60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। गांवों व सेक्टरों में 10-10 खेल के मैदान बनाने पर 13.50 करोड़ रुपये और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए प्रारंभिक बजट के रूप में 1 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

60 करोड़ रुपये चार मूर्ति चौक पर बनेगा अंडरपास
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ चौक (चार मूर्ति चौक) पर ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए अंडरपास बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए कंसल्टेंट एजेंसी राइट्स से रिपोर्ट तैयार करा ली गई है। इसे बनाने में करीब 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले साल इस पर 27 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। प्राधिकरण बोर्ड ने इस पर मंजूरी दे दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.