ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किसानों ने विकास योजनाएं रोकीं, प्राधिकरण ने दर्ज करवाई एफआईआर

BIG BREAKING: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किसानों ने विकास योजनाएं रोकीं, प्राधिकरण ने दर्ज करवाई एफआईआर

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में किसानों ने विकास योजनाएं रोकीं, प्राधिकरण ने दर्ज करवाई एफआईआर

Tricity Today | प्राधिकरण ने दर्ज करवाई एफआईआर

  • वर्क सर्किल-3 के सहायक प्रबंधक आरके गुप्ता ने दर्ज कराया मुकदमा
  • बिसरख पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की
  • आवंटियों को निर्माण कार्य नहीं करने दे रहे हैं कुछ लोग
  • प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत जमीनों पर जबरन अधिकार जता रहे हैं 
  • अतिक्रमणकारियों ने कुछ विकसित भूखंडों के सीवर कनेक्शन तोड़ दिए हैं
ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने कुछ किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। प्राधिकरण अफसरों का कहना है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चल रहे विकास कार्यों को इन किसानों ने रोका है। कई निर्माण कार्यों में तोड़फोड़ भी की गई है। जिस जमीन पर विकास योजनाएं चल रही हैं, उनका प्राधिकरण अधिग्रहण कर चुका है। कब्जा ले चुका है और मुआवजा किसानों को दिया जा चुका है। प्राधिकरण का कहना है कि विकास कार्यों के आड़े आने वाले लोगों से सख्ती के साथ निपटा जाएगा।

प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक बिसरख थानाक्षेत्र के गांव पतवाड़ी में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण अपनी अर्जित और कब्जा प्राप्त भूमि पर विकास कार्य करवा रहा है। यहां कुछ लोगों ने मिलकर काम रोक दिया। यहां आवासीय भूखंड, संस्थागत भूखंड, पार्क
और सड़क नियोजित हैं। जिन लोगों को यहां प्लॉट आवंटित हुए हैं, आरोपी आवंटियों को निर्माण नहीं करने दे रहे हैं। कुछ विकसित भूखंडों के सीवर कनेक्शन भी तोड़ दिए गए हैं। प्राधिकरण के सहायक प्रबंधक वर्क सर्किल-3 ने विकास कार्यों में बाधा पहुंचाने वालों और तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

बिसरख कोतवाली पुलिस के मुताबिक ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के वर्क सर्किल-3 के सहायक प्रबंधक आरके गुप्ता ने मुकदमा दर्ज कराया है। उन्होंने लिखित शिकायत में कहा है कि गांव पतवाड़ी के पास सेक्टर-3 के ब्लॉक बी में खसरा संख्या-1341 की भूमि प्राधिकरण की है। यहां प्राधिकरण ने आवासीय भूखंड, संस्थागत भूखंड, पार्क और सड़क नियोजित की हैं। 11 जनवरी 2021 को यहां के आवंटी ने प्राधिकरण के अधिकारियों को एक पत्र दिया था। जिसमें उन्होंने कहा कि जिन लोगों को प्लॉट आवंटित हुए हैं, वह सभी निर्माण कार्य करना चाहते हैं। 

एफआईआर के मुताबिक गांव पतवाड़ी के निवासी सुरजीत सिंह सेक्टर 3 में भूखंडों के आवंटियों को उनके प्लॉटों पर निर्माण कार्य नहीं करने दे रहा है। इस भूमि पर प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे विकास कार्य में भी सुरजीत सिंह अपने साथियों के साथ मिलकर बाधा उत्पन्न कर रहा है। इसीलिए कुछ प्लॉटों में अभी तक विकास कार्य पूरा नहीं हुआ है। आरोप है कि कुछ विकसित भूखंडों के सीवर कनेक्शन को तोड़ दिया है। 

बिसरख के इंस्पेक्टर मुनीष चौहान ने बताया कि सहायक प्रबंधक की तहरीर पर किसान सुरजीत सिंह के खिलाफ सरकारी निर्माण कार्य को तोड़कर नष्ट करने और सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.