इसी महीने शुरू हो सकता है ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का काम, आज केंद्र सरकार ने लिया बड़ा एक्शन

खुशखबरी : इसी महीने शुरू हो सकता है ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का काम, आज केंद्र सरकार ने लिया बड़ा एक्शन

इसी महीने शुरू हो सकता है ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो का काम, आज केंद्र सरकार ने लिया बड़ा एक्शन

Tricity Today | Greater Noida West Metro Project

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट वासियों के लिए खुशखबरी है। उम्मीद है कि इसी महीना केंद्र सरकार ग्रेटर नोएडा वेस्ट प्रोजेक्ट को मंजूरी दे सकती है। केंद्र सरकार के स्तर पर करीब 3 महीने से फाइल रुकी हुई है। जिसकी वजह से मेट्रो का काम अटका हुआ है। बताया जा रहा है कि पीएम गति शक्ति विभाग द्वारा ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मांगी गई है। जिसके बाद यह विभाग कैबिनेट में ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत करेगा। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त महीने के अंतिम तक केंद्र सरकार की तरफ से भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल जाएगी।

इन 5 स्थानों पर बनेंगे मेट्रो स्टेशन
दरअसल, नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच मेट्रो प्रोजेक्ट में 5 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह सभी पांचों स्टेशन नोएडा सेक्टर-122, नोएडा सेक्टर-123, सेक्टर-4, सेक्टर-12 और सेक्टर-2 में होंगे। इसको लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले ही मंजूरी दे दी है। 

योगी सरकार ने पहले ही दे दी मंजूरी
योगी सरकार से मंजूरी मिलने के बाद एनएमआरसी ने इसकी डीपीआर बनाकर उत्तर प्रदेश शासन को भेजी थी। उत्तर प्रदेश शासन से मंजूरी मिलने के बाद इसकी डीपीआर केंद्र सरकार को भेजी गई, लेकिन केंद्र ने कुछ कमियां बताकर दोबारा से डीपीआर बनाने के लिए कहा था। जिसके बाद एनएमआरसी ने दोबारा से डीपीआर बनाकर केंद्र सरकार को सौंपी थी।

पीएम गति शक्ति विभाग ने मांगी रिपोर्ट
पिछले काफी महीनों से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट डीपीआर केंद्र सरकार में अटकी हुई है। ध्यान नहीं देने के कारण इस परियोजना का कार्य ठंडे बस्ते में पड़ गया है, लेकिन अब पीएम गति शक्ति विभाग द्वारा इसकी रिपोर्ट मांगी गई। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में इस ग्रेटर नोएडा वेस्ट प्रोजेक्ट की डीपीआर को पेश किया जाएगा। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्य शुरू होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि अगस्त महीने के अंतिम तक केंद्र सरकार से इस योजना को लेकर मंजूरी मिल जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.