इको विलेज के निवासियों ने किया प्रदर्शन, कहा- ‘अपने फ्लैट में किराएदार बन गए, जल्द रजिस्ट्री कराए बिल्डर’

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: इको विलेज के निवासियों ने किया प्रदर्शन, कहा- ‘अपने फ्लैट में किराएदार बन गए, जल्द रजिस्ट्री कराए बिल्डर’

इको विलेज के निवासियों ने किया प्रदर्शन, कहा- ‘अपने फ्लैट में किराएदार बन गए, जल्द रजिस्ट्री कराए बिल्डर’

Tricity Today | प्रदर्शन करते निवासी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित सुपरटेक इको विलेज-1,2 और 3 के निवासी फ्लैट रजिस्ट्री की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। रविवार सुबह तीनों सोसायटी के निवासियों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपनी समस्या दर्ज कराई। उनका कहना है कि इन तीनों सोसायटिओं में 3 हजार से ज्यादा फ्लैट में निवासी बिना रजिस्ट्री रहने को मजबूर हैं। जबकि बिल्डर कोई सुनवाई नहीं कर रहा। रजिस्ट्री ना होने की वजह से निवासियों को बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल रही हैं।

कोविड प्रोटोकॉल का हुआ पालन
इको विलेज-2 में रहने वाले मिहिर गौतम ने बताया कि फ्लैट की रजिस्ट्री को लेकर निवासी क्षुब्ध हैं। सुपरटेक के ज्यादातर प्रोजेक्ट का यही हाल है। रविवार को इको विलेज-1, 2 और 3 सोसाइटी के निवासी इसके विरोध-प्रदर्शन में बड़ी संख्या में जुटे। उन्होंने बताया कि सभी निवासियों ने मास्क लगाया था। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन हुआ। रजिस्ट्री की मांग को लेकर निवासी प्लेकार्ड दिखा रहे थे। साथ ही सोसायटी में घूमकर विरोध दर्ज कराया गया।  


3 हजार से ज्यादा फ्लैट्स हैं
बिल्डर के लगातार आश्वासन के बावजूद रजिस्ट्री नहीं होने पर निवासियों में ज़बरदस्त नाराज़गी है। तीनों सोसायटी में 3,000 से ज़्यादा फ़्लैट में निवासी बिना रजिस्ट्री के रहने को मजबूर हैं। इस वजह से उन्हें बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल रही है। साथ ही निवासियों को फ्लैट के लिए गए बैंक लोन पर ज़्यादा ब्याज देना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि तीनों सोसायटी में शांतिपूर्ण प्रदर्शन हुआ। सुपरटेक मैनेजमेंट को ये सूचना दी गई है कि जब तक रजिस्ट्री शुरु नहीं होगी, शांतिपूर्ण प्रदर्शन जारी रहेगा। 

प्राधिकरण से लगी उम्मीद
निवासी मनीष का कहना है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्राधिकरण का अस्थाई कार्यालय बना है। अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को उम्मीद है कि उनकी हर समस्या का समाधान होगा। हालांकि देखना यह है कि प्राधिकरण के निर्देशों का बिल्डर कितना पालन करेगा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अधिकतर सोसाइटी में यही दिक्कत है कि लोग लाखों रुपए देने के बावजूद भी अपने आप को किराएदार जैसा महसूस करते हैं। जिसका कारण यह है कि अभी तक उनके फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं हुई है।

मीटर से मेंटेनेंस शुल्क काटना बंद करे
निवासियों का कहना है कि उनके बिजली मीटर से मेंटेनेंस शुल्क काटा जा रहा है। यह ग़ैर क़ानूनी है। उन्होंने बिल्डर से इसे तुरंत रोकने को कहा है। लोगों का कहना है कि जब तक फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं होगी, तब तक मेंटेनेंस नहीं दिया जाएगा। बिल्डर मनमानी नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि बिल्डर उनकी परेशानी को समझने को तैयार नहीं है। इसलिए वो विरोध-प्रदर्शन करने को मजबूर हैं। तीनों सोसायटी के निवासियों ने बिल्डर के ख़िलाफ़ जल्द ही रेरा में केस दाखिल करने की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि अपना अधिकार हासिल करने के लिए कानूनी लड़ाई और प्रदर्शन दोनों का सहारा लिया जाएगा।

आज हुए प्रदर्शन में इको विलेज-वन से शैलेंद्र, विजय सिंह, दिलीप, मनोज गुप्ता, मनोज वैश्य, विजय बघेल और इको विलेज 2 से राजकुमार, अनुपम, विशाल, पंकज, आशीष, दिगपाल, ईनाम, विनीत, अमित, संतोष समेत भारी संख्या में निवासी शामिल हुए। इको विलेज 3 से अजय सविता, मुकेश कुमार, एसके कुनियाल, संदीप समेत सैकड़ों की संख्या में निवासी शामिल थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.