निवासियों ने 60 रुपए में करवाया सोसाइटी का इंश्योरेंस, डकैती से लेकर इन बड़ी समस्याओं का हर्जाना भुगतेगी कंपनी

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : निवासियों ने 60 रुपए में करवाया सोसाइटी का इंश्योरेंस, डकैती से लेकर इन बड़ी समस्याओं का हर्जाना भुगतेगी कंपनी

निवासियों ने 60 रुपए में करवाया सोसाइटी का इंश्योरेंस, डकैती से लेकर इन बड़ी समस्याओं का हर्जाना भुगतेगी कंपनी

Tricity Today | Greater Noida West

निवासियों ने 60 रुपए में करवाया सोसाइटी का इंश्योरेंस, डकैती से लेकर इन बड़ी समस्याओं का हर्जाना भुगतेगी कंपनी Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में काफी हाउसिंग सोसायटी है, जिसके निवासी विभिन्न समस्याओं को लेकर अधिकतर प्रदर्शन करते रहते हैं। गौर सिटी में स्थित नॉर्थ एवेन्यू हाउसिंग सोसायटी ने ऐसा किया है। जिसके बारे में बाकी हाउसिंग सोसायटी के बिल्डर शायद कल्पना भी नहीं कर सकते। आपने सुना होगा कि व्यक्ति अपने हेल्थ का इंश्योरेंस करवाता है, अपनी लाइफ का इंश्योरेंस करवाता है और गाड़ी का भी इंश्योरेंस करवाता है, लेकिन नॉर्थ एवेन्यू हाउसिंग सोसायटी के निवासियों ने आपकी सोसाइटी का ही इंश्योरेंस करवा लिया है। जिसकी लागत 210 करोड़ रुपए आई है।

इन समस्याओं का हुआ समाधान
नॉर्थ एवेन्यू हाउसिंग सोसायटी के अध्यक्ष सुजीत चौबे का कहना है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तमाम हाउसिंग सोसायटी हैं। जिनके निवासी अपनी मूलभूत सुविधाओं को लेकर प्रदर्शन करते रहते हैं। खास तौर पर पानी की समस्या, लिफ्ट की समस्या और चोरी की समस्या ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसायटी में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन उन्होंने सोसायटी वासियों के साथ मिलकर एक बड़ा कदम उठाया है।

प्रत्येक फ्लैट मालिक को देना होगा 50-60 रुपए सालाना
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नॉर्थ एवेन्यू हाउसिंग सोसाइटी में इस समय करीब 800 से ज्यादा परिवार रहते हैं। काफी दिनों से लिफ्ट खराब होने की समस्या देखने को मिल रही थी। इसके अलावा सोसाइटी में चोरी और अन्य काफी समस्याएं हैं, जिनका समाधान बिल्डर द्वारा नहीं किया जा रहा था। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए उनकी टीम ने बड़ा फैसला लेते हुए पूरी हाउसिंग सोसाइटी का 210 करोड़ रुपए में इंश्योरेंस करवाया है। जिसका सालाना प्रीमियम 5.46 लाख रुपए जाएगा। उन्होंने बताया कि हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले फ्लैट मालिक को प्रत्येक साल केवल 50-60 रुपए देंगे। जिसके बाद सोसाइटी में अब छोटी-छोटी समस्याओं के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस 210 करोड़ रुपए के इंश्योरेंस में यह सब होगा कवर :
1. अगर सोसाइटी में आग लगने से कोई नुकसान होता है तो इसका हर्जाना इंश्योरेंस कंपनी वाली कंपनी को चुकाना होगा।

2. अगर कोई प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, बाढ़ सुनामी आती है तो, उसका हर्जाना भी इंश्योरेंस करने वाली कंपनी चुकाएगी।

3. अगर सोसाइटी के भीतर पेड़ गिरने, किसी वाहन से कोई नुकसान होता है या फिर किसी गाड़ी के ऊपर तेज आंधी से पेड़ गिर जाता है तो उसका हर्जाना कंपनी को चुकाना होगा।

4. सोसाइटी में लिफ्ट और एक्सीलेटर जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। अगर ऐसी समस्या होती है तो इंश्योरेंस करने वाली कंपनी जल्द से जल्द समस्या का निस्तारण करेगी।

5. ग्रेटर नोएडा वेस्ट की हाउसिंग सोसाइटी में चोरी की समस्याएं और शिकायत सबसे ज्यादा है। अगर नॉर्थ एवेन्यू के किसी फ्लैट में चोरी होती है तो वह नुकसान भी इंश्योरेंस में शामिल होगा।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.