जनता के हंगामा की आवाज पीएमओ तक पहुंची, इन बदलाव के साथ 15 दिन में लॉन्च होगी नई डीपीआर

ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो प्रोजेक्ट : जनता के हंगामा की आवाज पीएमओ तक पहुंची, इन बदलाव के साथ 15 दिन में लॉन्च होगी नई डीपीआर

जनता के हंगामा की आवाज पीएमओ तक पहुंची, इन बदलाव के साथ 15 दिन में लॉन्च होगी नई डीपीआर

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida West : गौतमबुद्ध नगर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ने के लिए जो मेट्रो चलाई जाएगी, उसके रूट में बदलाव होगा। बदलाव से अब मेट्रो स्टेशनों की संख्या और बजट दोनों बढ़ जाएगा। पहले इस रूट में 9 मेट्रो स्टेशन थे, लेकिन अब 11 मेट्रो स्टेशन होंगे। इसके अलावा पहले इस रूट की लम्बाई 14 किलोमीटर थी, जो बढ़कर अब करीब 16.5 किलोमीटर हो जाएगी।

अबकी बार कहां से होकर गुजरेगी मेट्रो
इस समय नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन पर मेट्रो चल रही है। यह लाइन सेक्टर-50, 76 और फेज-2 से होते हुए 142 से परी चौक की तरफ जा रही है। अब इस लाइन से ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ने की कवायद एनएमआरसी कर रहा है। पहले सेक्टर-51 से सेक्टर-72 बाबा बालकनाथ मंदिर से सीधे पर्थला ब्रिज से किसान चौक की ओर मेट्रो ले जाने की डीपीआर तैयार हो गई थी। चार साल पहले यूपी कैबिनेट से डीपीआर को मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन इस साल केंद्र सरकार ने इस रूट पर आपत्ति लगाते हुए मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। 

कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी डीपीआर
एनएमआरसी ने अब नए रूट पर मेट्रो चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) ने नए रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करनी शुरू कर दी है।बताया जा रहा है कि अगले 10-12 दिन में डीपीआर तैयार हो जाएगी। पूरे रूट पर सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो चलाई जानी है। 

इस मेट्रो रूट में क्या हुए बदलाव
इस रूट पर अब 9 के बजाए 11 स्टेशन बनाए जाएंगे। अभी तक यह रूट करीब 14 किलोमीटर लंबा था। अब करीब 16.5 किलोमीटर हो जाएगा। पहले चरण के तहत सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो चलनी है। जानकारी के अनुसार एक्वा लाइन एक्सटेंशन का नया और पहला स्टेशन सेक्टर-61 के सामने बनेगा। इस स्टेशन के जरिए दिल्ली की ब्लू लाइन और एक्वा लाइन जुड़ेंगी। इसके बाद दूसरा स्टेशन कैलाश अस्पताल से धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप मार्ग के बीच सेक्टर-70 के सामने स्टेशन बनाया जाएगा। ये दोनों स्टेशन नए बनाए जाएंगे। इसके बाद पहले वाले रूट में शामिल नोएडा के हिस्से में सेक्टर-122, 123, ग्रेटर नोएडा वेस्ट एरिया में सेक्टर-4, इकोटेक-12 और सेक्टर-2 में स्टेशन बनाया जाएगा। पहले चरण का यह रूट पहले के मुकाबले करीब ढाई किलोमीटर लंबा हो जाएगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हुए प्रदर्शन की आवाज पीएमओ तक पहुंची
गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो ले जाने में हो रही देरी को लेकर लोगों ने हर रविवार को प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इससे हरकत में आए एनएमआरसी के अधिकारियों ने दावा किया था कि नए रूट की जल्द डीपीआर तैयार कर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। अभी तक इस रूट पर 2200 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान था, लेकिन अब यह बढ़कर करीब 2700 करोड़ रुपये हो जाएगा। ऐसे में इस मेट्रो लाइन पर करीब 500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्चा आएगा।

27 दिसंबर को हो सकती है बैठक
अगले 10-12 दिन में डीएमआरसी डीपीआर तैयार कर एनएमआरसी को सौंप देगी। इसके बाद एनएमआरसी इस डीपीआर को अपनी बोर्ड बैठक में मंजूरी के लिए रखेगा। संभावना है कि 27 दिसंबर को एनएमआरसी की बोर्ड बैठक हो सकती है। इसके आसपास नोएडा प्राधिकरण की भी बोर्ड बैठक कराने की तैयारी है। इस रूट की डीपीआर को एनएमआरसी के अलावा नोएडा-ग्रेनो प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में भी मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसके बाद यूपी सरकार को मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.