हॉलीडे बना प्रदर्शनों का दिन, कई सोसाइटियों के निवासी बिल्डरों के खिलाफ सड़कों पर उतरे

समस्याओं का शहर 'ग्रेटर नोएडा वेस्ट' : हॉलीडे बना प्रदर्शनों का दिन, कई सोसाइटियों के निवासी बिल्डरों के खिलाफ सड़कों पर उतरे

हॉलीडे बना प्रदर्शनों का दिन, कई सोसाइटियों के निवासी बिल्डरों के खिलाफ सड़कों पर उतरे

Tricity Today | Greater Noida West

Greater Noida West News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में यह रविवार भी धरने और प्रदर्शनों के नाम रहा। यहां की हाउसिंग सोसायटियों में सुविधाओं की मांग और समस्याओं के समाधान को लेकर निवासी बिल्डरों के खिलाफ सड़कों पर उतरे। फ्यूजन होम्स, अजनारा ली-गार्डन सोसाइटी, समृद्धि  ग्रैंड एवेन्यू और रक्षा अडेला हाउसिंग सोसायटी के निवासियों ने प्रदर्शन किए हैं। खराब मेंटेनेंस, बिजली कटौती, फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं होने और मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाने जैसी परेशानियों को लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगातार विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। अजनारा ली-गार्डन हाउसिंग सोसायटी में तो आज निवासियों के विरोध का 44वां दिन है।

फ्यूजन होम्स वालीं ने मेंटेनेंस चार्ज के विरोध में किया प्रदर्शन  
सबसे पहले फ्यूजन होम्स हाउसिंग सोसायटी की बात करते हैं। यहां के निवासियों ने  मेंटेनेंस चार्ज बढ़ाने और  मेंटेनेंस सेवाएं बंद करने पर बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन किया है। लोगों ने भगवान बुद्ध की एक मूर्ति के सामने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। निवासियों ने बताया कि मोटा चार्ज देने के बावजूद सुविधा नहीं मिला रही है। जिसकी वजह से निवासी बेहद परेशान हैं। आरोप है कि बिल्डर अब तक 1.80 रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से मेंटीनेंस चार्ज वसूल कर रहा था। अब यकायक वृद्धि करके मेंटीनेंस चार्ज 2.65 रुपये प्रति वर्ग फुट कर दिया है। 

प्राधिकरण और सरकार से भी शिकायत
दूसरी ओर बिल्डर के मुताबिक क्लब उनकी निजी संपत्ति है, लेकिन निवासियों का कहना है कि बिल्डर ने क्लब के मेंटेनेंस चार्ज को सामान्य मेंटेनेंस चार्ज के साथ मिलाकर भुगतान अनिवार्य कर दिया है। जब लोगों ने विरोध किया तो बिल्डर ने मेंटेनेंस सेवा बंद कर दी हैं। निवासी लगातार चार्ज दे रहे हैं। सोसायटी के निवासियों ने आगे कहा कि इस मामले पर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण और सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। यहां रहने वाले लोग मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं। अगर बिल्डर ने मेंटेनेंस चार्ज कम नहीं किया निवासियों का यह विरोध जारी रहेगा।

अजनारा ली-गार्डन के निवासियों का 44वें दिन विरोध जारी
अजनारा ली-गार्डन सोसाइटी में सुविधाओं को लेकर अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है। यह 44वें दिन भी जारी है। रविवार को सोसायटी के निवासियों ने रोजा याकूबपुर गोल चक्कर पर जाकर बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन किया था। इनका आरोप है कि चार्ज बिल्डर ले रहे हैं, लेकिन सुविधाओं के नाम पर जीरो है। इसको लेकर प्राधिकरण, स्थानीय विधायक और अन्य अधिकारियों से मांग कर चुके हैं। इसके बाद भी कोई सुनने को तैयार नहीं है।

निवासियों ने रोजा याकूबपुर गोल चक्कर पर किया प्रदर्शन
सोसायटी में चल रहे अनिश्चितकालीन धरने के 43वें दिन रविवार को निवासी रोजा याकूबपुर गोल चक्कर पर पहुंचे और जोरदार प्रदर्शन किया। निवासी लगातार अपनी मांगों को लेकर 43 दिनों से धरना दे रहे हैं। दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नागर निवासियों से मिलने पहुंचे। उनकी समस्याओं का समाधान करवाने का आश्वासन देकर गए। निवासियों ने कहा कि बिल्डर पर विरोध का कोई असर नहीं पड़ रहा है, वह कोई समाधान नहीं कर रहा है।

डीएम से मिलने पहुंचे सोसायटी के निवासी
सोसायटी के निवासियों ने डीएम सुहास एलवाई से मिलकर अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी दी है। बताया कि पिछले 43 दोनों से बिल्डर के खिलाफ आंदोलन चल रहा है लेकिन वह बातचीत तक करने के लिए तैयार नहीं है। विधायक या प्रशासन समाधान का विकल्प नहीं तलाश पा रहे हैं। घर खरीदारों को उनके भाग्य के भरोसे छोड़ दिया गया है। बिल्डर की मनमानी लगभग हर सोसाइटी में जारी है, लेकिन सुध लेने वाला कोई नहीं है।

लोगों ने कहा- जब तक मांग पूरी नहीं होती, आंदोलन जारी रहेगा
रविवार की सुबह अजनारा ली-गार्डन हाउसिंग सोसायटी के निवासी बड़ी संख्या में एकत्र हुए। रोजा याकूबपुर गांव के गोल चक्कर पर पहुंचे। महिलाओं, बच्चों और पुरुषों ने अजनारा बिल्डर के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हाथों में बैनर और पोस्टर लेकर प्रदर्शन किया। लोगों ने कहा, "बिल्डर के सामने जनप्रतिनिधि और प्रशासन सब बौने साबित हो रहे हैं। शहर के बिल्डर किसी की बात मानने के लिए तैयार नहीं हैं। पूरी तरह मनमानी चल रही है। लोगों से उनके जीवन भर की गाढ़ी कमाई लूट ली गई है। घर नहीं मिल रहे हैं। जिन्हें घर मिल गए हैं, उनके नाम पर रजिस्ट्री नहीं की जा रही है। बिल्डर डिफॉल्टर है। सोसायटी का मेंटेनेंस नहीं किया जा रहा है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.