बंजर जमीन को हरा-भरा करने का संकल्प, ग्रेटर नोएडा के लोगों ने लगाए औषधीय पौधे

अच्छी पहल : बंजर जमीन को हरा-भरा करने का संकल्प, ग्रेटर नोएडा के लोगों ने लगाए औषधीय पौधे

बंजर जमीन को हरा-भरा करने का संकल्प, ग्रेटर नोएडा के लोगों ने लगाए औषधीय पौधे

Tricity Today | गौर सिटी के लोगों ने रोपे औषधीय पौधे

Greater Noida West (सुमन यादव) : हाईटेक शहरों में गगनचुंबी इमारतें बन रही हैं। इनसे पॉल्यूशन भी बढ़ रहा है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट भी इससे अछूता नहीं है। यहां भी हाईराइज बिल्डिंग की भरमार है। अब यहां के निवासियों ने प्रदूषण की दुष्प्रभावों को दूर करने का बीड़ा उठाया है। गौर सिटी एवेन्यू-1 के निवासियों ने आसपास की जमीनों पौधारोपण किया। लोगों ने फलदार और औषधीय पौधों का रोपण किया। इनमें जामुन, अमरूद, अर्जुन, शीशम, अश्वगंधा और गिलोय के पौधे शामिल हैं।

"पेड़-पौधे हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा"
पौधारोपण में शामिल मनीष श्रीवास्तव का कहना है कि पेड़-पौधे हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा हैं। पेड़ पौधों के बिना मनुष्य का ही नहीं, बल्कि किसी भी प्राणी का जीवन संभव नहीं है। हम अपनी सुविधा और प्रगति के नाम पर लगातार पेड़ों की अंधाधुंध कटाई करते जा रहे हैं, जिससे पर्यावरण को नुकसान तो हो ही रहा है, जमीन भी बंजर हो रही है। इसलिए पौधारोपण अत्यधिक आवश्यक है। 

समाजसेवी के लोगों ने मिलकर किया
पौधारोपण का कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा ऑथोरिटी की ग्रीन बेल्ट में किया गया। अथॉरिटी की ये जमीन बंजर होती जा रही थी। पिछले कई वर्षों से गौतमबुद्ध नगर विकास समिति और श्रीरामलीला सेवा ट्रस्ट के अलावा विभिन्न समाजसेवी संस्थाएं ग्रीन बेल्ट को हरा-भरा करने के प्रयास में जुटीं हैं। इस पौधारोपण कार्यक्रम में अनूप सोनी, हर्षमणि, अमोल सिंह, पंकज पटेल, देवार्थ, विपिन, अरुण, सुनील रयाल और शेखर समेत 50 से अधिक लोगों ने भागीदारी निभाई

योगी आदित्यनाथ के अभियान ने एक दिन में लगाए 25 करोड़ पौधे

आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। इसी अभियान के तहत गौतमबुद्ध नगर में एक दिन के भीतर लाखों पेड़ लगाए गए। पूरे उत्तर प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया है। इसकी शुरुआत खुद योगी आदित्यनाथ ने की थी। मुख्यमंत्री के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार के तमाम मंत्री, विधायक, सांसद और अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में पौधारोपण किया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.