‘साथी हाथ बढ़ाना’ ने निभाई जिम्मेदारी, 100 कोरोना संक्रमित परिवारों तक पहुंचा चुके निवाला

ग्रेटर नोएडा वेस्ट: ‘साथी हाथ बढ़ाना’ ने निभाई जिम्मेदारी, 100 कोरोना संक्रमित परिवारों तक पहुंचा चुके निवाला

‘साथी हाथ बढ़ाना’ ने निभाई जिम्मेदारी, 100 कोरोना संक्रमित परिवारों तक पहुंचा चुके निवाला

Tricity Today | वेस्ट की सोसाइटियों में लोग मदद कर रहे हैं

  • पिछले महीने 17 अप्रैल से शुरू हुए मुहिम में अब तक इस ग्रुप ने 100 से ज्यादा परिवारों को खाना उपलब्ध कराया है
  • कोरोना महामारी पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाती, तब तक उनका मिशन जारी रहेगा
  • संक्रमित परिवारों को अपना पूरा पता और सदस्यों की संख्या लिखकर मैसेज करना है
  • लंच के लिए सुबह 10:30 बजे से पहले जानकारी देनी होगी
  • डिनर लेने के लिए शाम 6 बजे से पहले सूचना दें
कोरोना वायरस महामारी के इस भयावह कालखंड में अपने पराए हो जा रहे हैं। करीबी दूरियां बना रहे हैं। संक्रमण के खौफ में लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे। ऐसे बुरे वक्त में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटियों में एक ‘साथी हाथ बढ़ाना’ ग्रुप पिछले एक महीने से कोरोना महामारी से संक्रमित परिवारों तक निवाला पहुंचा रहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी के 6th एवेन्यू में रहने वाले अमित शर्मा और 12th एवेन्यू की निवासी अंकिता सिंह ने मदद की नई मिसाल पेश की है। उन्होंने कोविड संक्रमित परिवारों को लंच और डिनर देने का अभियान शुरू किया। पिछले महीने 17 अप्रैल से शुरू हुए मुहिम में अब तक इस ग्रुप ने 100 से ज्यादा परिवारों को खाना उपलब्ध कराया है। अमित शर्मा ने कहा कि जब तक कोरोना महामारी पूरी तरह समाप्त नहीं हो जाती, तब तक उनका मिशन जारी रहेगा। ‘साथी हाथ बढ़ाना’ ग्रुप लोगों तक भोजन पहुंचाता रहेगा। 

गुरुद्वारे से मिली प्रेरणा 
अमित ने बताया कि उन्हें कोरोना संक्रमित परिवारों तक खाना पहुंचाने की प्रेरणा क्रॉसिंग रिपब्लिक में स्थित गुरुद्वारा साहिब से मिली। दरअसल इस गुरुद्वारे से रोजाना कोरोना वायरस से पीड़ित परिवारों को भोजन भेजा जाता है। अमित यह देखकर बेहद प्रभावित हुए और उन्होंने भी इसी तरह लोगों की मदद की योजना बनाई। तब उन्हें यह मुहिम शुरू करने की प्रेरणा मिली। उन्होंने सोशल वर्कर और अपनी सहयोगी अंकिता सिंह से इस बारे में चर्चा की। दोनों ने मिलकर तय किया कि वे संक्रमित परिवारों तक खाना पहुंचाएंगे।

शुरू हुआ सफर
गौर सिटी में स्थित देसी तड़का रेस्टोरेंट ने उनकी इस मुहिम में साथ देना शुरू किया। लेकिन एक हफ्ते बाद ही रेस्टोरेंट के मालिक पूरे परिवार समेत कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई। फिर उनसे मदद मिलनी बंद हो गई। इसके बाद अमित और अंकिता ने गौर सिटी-2 में स्थित गैलेरिया मार्केट में भोजन का प्रबंध कराना शुरू किया। अब वहीं से सोसायटियों में भोजन उपलब्ध कराते हैं। अंकिता सिंह ने बताया कि, “जब मुहिम शुरू हुई थी, तब 30 - 40 संक्रमित परिवारों नें संपर्क किया था। हमने पूरे परिवार को दोनों वक्त का भोजन देना शुरू किया। पिछले महीने अभियान की शुरुआत में 100 - 125 थालियां पहुंचाते थे। हालांकि धीरे-धीरे संक्रमण के मामलों में कमी आई है। फिलहाल 40 - 50 संक्रमित परिवारों को भोजन दिया जा रहा है।”

पहली लहर के दौरान भी निभाई जिम्मेदारी
साथी हाथ बढ़ाना ग्रुप ने कोरोना की पहली लहर के दौरान भी सामाजिक जिम्मेदारी निभाई थी। तब जरूरतमंद लोगों को अनाज और दैनिक दिनचर्या की दूसरी जरूरी चीजें वितरित की गईं। लेकिन इस बार हालात अलग हैं। क्योंकि इस बार भोजन की कमी हो रही है। लॉकडाउन और कर्फ्यू की वजह से सारे होटल-रेस्टोरेंट और रेहड़ी-पटरी तक बंद हैं। इस वजह से कोरोना संक्रमित परिवारों को सबसे ज्यादा दिक्कत खाने की हो रही है। जहां पूरा परिवार संक्रमित है, उनके लिए खाना बनाना चुनौती भरा काम है। इसलिए ग्रुप ने खाना बनाकर पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई।

इन सोसाइटी में उपलब्ध कराते हैं, नंबरों पर करें संपर्क
‘साथी हाथ बढ़ाना’ ग्रुप फिलहाल गौर सिटी-1, गौर सिटी-2, महागुन, इको विलेज, गैलेक्सी वेगा, पाम ओलंपिया, एग्जॉटिका ड्रीमविले, पंचतत्व हैबिटेक और इससे सटी दूसरी सोसाइटी में कोरोना संक्रमित परिवारों तक लंच और डिनर उपलब्ध करा रहा है। हालांकि इसका लाभ लेने के लिए निवासियों को समय का ख्याल रखना है। संक्रमित परिवारों को अपना पूरा पता और सदस्यों की संख्या लिखकर मैसेज करना है। लंच के लिए सुबह 10:30 बजे से पहले जानकारी देनी होगी। डिनर लेने के लिए शाम 6 बजे से पहले सूचना दें। ग्रुप को आर्थिक मदद करने के इच्छुक लोग अमित शर्मा – 7982891808 और अंकिता सिंह – 9765394030 के नंबर पर PayTm के माध्यम से सहयोग कर सकते हैं। 


कोरोना से पीड़ित परिवार और मरीज भोजन के लिए इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं – 
  1. अमित शर्मा    -    7982891808
  2. रवि किशोर    -    9811596551
  3. अंकिता सिंह    -    9765394030
  4. अंकित शंखधर    -    9910505006
  5. मंजुल        -    8130450009
  6. नारायण बंसल    -    7042338825

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.