गौतमबुद्ध नगर के प्राथमिक स्कूलों की बदलेगी सूरत, 110 करोड़ रुपये में बनेंगी स्मार्ट क्लास

अच्छी खबर : गौतमबुद्ध नगर के प्राथमिक स्कूलों की बदलेगी सूरत, 110 करोड़ रुपये में बनेंगी स्मार्ट क्लास

गौतमबुद्ध नगर के प्राथमिक स्कूलों की बदलेगी सूरत, 110 करोड़ रुपये में बनेंगी स्मार्ट क्लास

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर के प्राथमिक स्कूलों की बदलेगी सूरत

Greater Noida West : गौतमबुद्ध नगर के सभी प्राथमिक विद्यालयों की सूरत बदली जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जिले के प्राथमिक विद्यालयों को सीएसआर के माध्यम से हाईटेक बनाया जा रहा है। करीब 110 करोड़ रुपये की लागत से विद्यालयों में स्मार्ट क्लास और स्मार्ट टीवी समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

7.80 करोड़ यमुना प्राधिकरण ने दिए
उत्तर प्रदेश में हर साल सीएसआर के माध्यम से विद्यालयों में कायाकल्प का कार्य करवाया जाता है। इस बार भी विभाग द्वारा करीब 110 करोड़ रुपये की लागत से सभी परिषदीय विद्यालयों में कायाकल्प का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। जिसमें यमुना प्राधिकरण ने भी अहम योगदान दिया है। यमुना प्राधिकरण द्वारा करीब 7.80 करोड़ रुपये 12 स्कूलों के लिए दिए गए हैं। प्रत्येक स्कूल में 65 लाख की लागत से कायाकल्प का कार्य किया जाएगा।

स्कूलों की नई इमारत तैयार हो रही
गौतमबुद्ध नगर के 511 परिषदीय विद्यालय को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा हाईटेक बनाया जा रहा है। जिसके लिए लगातार शासन से आए पैसे और सीएसआर फंड के माध्यम से कायाकल्प के कार्य तेजी से हो रहे हैं। इस बार विभाग द्वारा करीब 110 करोड़ रुपए की लागत से कार्य किए जा रहा हैं। सबसे अधिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास और स्मार्ट टीवी लगाए रहे हैं, जिससे छात्रों को प्रैक्टिकल रूप से भी चीजों को बेहतर तरीके से समझाया जा सके। साथ में कई स्कूलों की नई इमारत तैयार हो रही है। जहां पर उन्हें नई सुविधाओं के साथ बनाया जा रहा है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने 32 लाख रुपये दिए
स्कूलों की कायाकल्प में योगदान करने के लिए तीनों प्राधिकरण अपना सहयोग दे रहे हैं। जहां यह यमुना प्राधिकरण द्वारा भी करोड़ों रुपए प्राथमिक विद्यालयों की सूरत बदलने के लिए दिए जा रहे हैं। वहीं, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी 32 लाख रुपये स्कूलों के लिए दिए गए हैं। जिसके माध्यम से दादरी और दनकौर ब्लॉक के 12 स्कूलों में कायाकल्प का कार्य किया जाएगा। जिससे स्कूलों में छात्रों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगे। छात्रों के लिए कक्षाओं में स्मार्ट बोर्ड वाटर कलर समेत अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

स्मार्ट टीवी भी लगेंगे
इस मामले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार का कहना है कि सीएसआर के माध्यम से करीब 110 करोड़ रुपये की लागत से स्कूलों में कायाकल्प का कार्य हो रहा है। जिसमें प्राधिकरण द्वारा भी सहयोग दिया गया है। विद्यालयों में छात्रों को हाईटेक सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिले के दादरी, दनकौर, बिसरख और जेवर ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को सीएसआर के माध्यम से सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं। विद्यालयों में वाटर कूलर, अंतरिक्ष लैब, स्मार्ट क्लास, स्मार्ट टीवी और छात्रों को बैठने के लिए नई सीट भी दी जा रही है। जिससे छात्रों को किसी चीज की कमी नहीं होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.