स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा और प्राधिकरण का दफ्तर भी खुलेगा, सीईओ बैठेंगे

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए बड़ी खबर, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा और प्राधिकरण का दफ्तर भी खुलेगा, सीईओ बैठेंगे

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनेगा और प्राधिकरण का दफ्तर भी खुलेगा, सीईओ बैठेंगे

Tricity Today | Narendra Bhooshan IAS

Greater Noida West News : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लाखों लोगों के लिए सबसे बड़ी खबर है। शहर के लोग अरसे से सरकारी स्कूल, अस्पताल, खेल का मैदान और कई दूसरी सुविधाएं मांग रहे हैं। अब यह डिमांड पूरी होने वाली है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनाया जाएगा। यह ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कंपलेक्स जैसा होगा। प्राधिकरण अपना एक कार्यालय भी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में खोलने जा रहा है। सप्ताह में किसी दिन मुख्य कार्यपालक अधिकारी यहां बैठेंगे। इस कार्यालय में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी स्तर का अफसर तैनात किया जाएगा। आने वाली बोर्ड बैठक में यह सारे प्रस्ताव विकास प्राधिकरण रखेगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनाया जाएगा
आने वाली 10 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक होगी। नवनियुक्त चेयरमैन संजीव अग्रवाल ने समय दे दिया है। इस बोर्ड मीटिंग में सबसे बड़ा फायदा ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों को मिलने वाला है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनाने का प्रस्ताव बोर्ड के सामने रखा जाएगा। यह ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कंपलेक्स जैसा होगा। जिसके बाद यहां लोगों की इस समस्या का समाधान हो जाएगा। अभी यहां लोगों के लिए कोई खेल का मैदान नहीं है। प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए जमीन पहचान ली गई है।

प्राधिकरण का विस्तारित कार्यालय खोला जाएगा
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी गोल चक्कर और प्राधिकरण कार्यालय के बीच की दूरी करीब 22 किलोमीटर है। प्रशासनिक कामकाज के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्राधिकरण ने इस समस्या का समाधान करने का फैसला भी ले लिया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक कार्यालय खोला जाएगा। जिसमें वहां की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विभाग और अफसर रखे जाएंगे। प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक इस कार्यालय में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी के लेवल का अफसर नियमित रूप से कामकाज करेगा। साप्ताहिक या पाक्षिक रूप से मुख्य कार्यपालक अधिकारी भी समय देंगे।

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और कम्युनिटी सेंटर बनेंगे
वेस्ट के निवासियों और सामाजिक संगठनों ने करीब छह महीने पहले सीईओ नरेंद्र भूषण के साथ ऑनलाइन बैठक की थी। जिसमें इन दोनों मांगों के अलावा सड़क, बिजली, पानी, सीवर और स्ट्रीट लाइट से जुड़ी समस्याएं उठाई थीं। सीवर ट्रीटमेंट पर कोई योजना नहीं है। बिल्डरों के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट अनुपयुक्त हैं। अब प्राधिकरण 12 एमएलडी क्षमता का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाएगा। नॉलेज पार्क फाइव और टेकजोन में एसटीपी बनाने के योजना पर 10 अप्रैल को फैसला लिया जाएगा। पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कोई सामुदायिक केंद्र नहीं है। सामुदायिक केंद्र बनाने का प्रस्ताव बोर्ड में पास करवाया जाएगा।

5 साल बाद 10 लाख होगी ग्रेनो वेस्ट की आबादी
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में अभी करीब 3.50 लाख लोग निवास कर रहे हैं। इलाके की 70 हाउसिंग सोसाइटीज में एक लाख से ज्यादा फ्लैट आबाद हो चुके हैं। अगले 5 वर्षों में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की आबादी बढ़कर करीब 10 लाख हो जाएगी। तब यह एक अच्छा खासा शहर का रूप ले लेगा। दूसरी ओर अभी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मूलभूत सुविधाओं की बहुत कमी है। लोगों के पास सरकारी अस्पताल, स्कूल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं हैं। नोएडा विकास प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक मेट्रो लाने की योजना पर काम कर रहा है, लेकिन तीन बार टेंडर प्रक्रिया रद्द हो चुकी है। यहां के निवासी कम्युनिटी सेंटर, एफिशिएंट पुलिसिंग, स्ट्रीट लाइट, सीवरेज सिस्टम, एजुकेशन, हेल्थ और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर करने की मांग कर रहे हैं। अब इस दिशा में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने सार्थक कदम उठाया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.