फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से विदेशियों से ठगी करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से विदेशियों से ठगी करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से विदेशियों से ठगी करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

Tricity Today | तीन आरोपी गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : कोतवाली बिसरख पुलिस और साइबर क्राइम टीम ने गौर सिटी-2 के एक फ्लैट में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों से लैपटॉप, मोबाइल समेत कई अन्य सामान बरामद किए हैं। पुलिस के मुताबिक यह लोग विदेशियों को फोन कर उनके कंप्यूटर में समस्या बताकर उनसे रुपए लेकर ठगी कर रहे थे।

कोतवाली बिसरख प्रभारी अनीता चौहान ने बताया गौर सिटी-2 के एक फ्लैट में फर्जी कॉल सेंटर चलने की सूचना मिली थी। इस पर कोतवाली बिसरख पुलिस और साइबर क्राइम ब्रांच की टीम के ज्वाइंट ऑपरेशन में मंगलवार रात पुलिस ने गौर सिटी-2 के 16 एवेन्यू फ्लैट नंबर 18084 में छापा मारकर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया।

इसमें राजीव कुमार निवासी राजस्थान, सचिन निवासी दिल्ली और अभिषेक झा निवासी बिहार फर्जी कॉल सेंटर संचालित करते हुए गिरफ्तार किया गए। पुलिस ने आरोपियों के पास से 3 लैपटॉप, 3 मोबाइल फोन, 5 हैंड फोन, 2 पर्स, कई डेबिट कार्ड,  एटीएम कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड,दो डिजिटल घड़ी, 65950 रुपये और एक बिना रजिस्ट्रेशन नंबर  की कार बरामद की है। 



ऐसे करते थे ठगी
साइबर सेल प्रभारी बलजीत सिंह ने बताया कि आरोपी फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से विदेश में बैठे लोगों को कॉल करके उनके कंप्यूटर में टेक्निकल खराबी और अन्य समस्याएं बताकर उनसे  जैले ऐप के माध्यम से रुपए लेते थे और उसके बाद जिन नंबरों से फोन करते थे उनको बंद कर देते थे। आरोपी अमेरिका में रहने वाले लोगों को अपना निशाना बनाते थे। इस तरह आरोपी अब तक कई विदेशियों से लाखों रुपये की ठगी कर चुके हैं। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर मामले की जानकारी कर रही है कि इनके साथ कॉल सेंटर के संचालन में अन्य कौन लोग शामिल थे।

दोस्तों से सीखकर शुरू किया कॉल सेंटर
बलजीत सिंह ने बताया कि पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उनके कुछ दोस्त कॉल सेंटर में अमेरिका के लोगों को टेक्निकल सपोर्ट देने की नौकरी करते थे। उनसे जानकारी लेकर इन लोगों ने फर्जीवाड़ा कर ठगी शुरू कर दी। आरोपी कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगों से डाटा भी खरीदते थे, पुलिस उन लोगों के बारे में भी पता लगा रही है जो निजी कंपनी का डाटा इन ठगों को बेचते थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.