डॉग लवर और निवासी आमने सामने, शहर के सबसे बड़े मुद्दे के लिए कौन जिम्मेदार?

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में कुत्ते की हत्या का मामला : डॉग लवर और निवासी आमने सामने, शहर के सबसे बड़े मुद्दे के लिए कौन जिम्मेदार?

डॉग लवर और निवासी आमने सामने, शहर के सबसे बड़े मुद्दे के लिए कौन जिम्मेदार?

Tricity Today | गौर सिटी

Greater Noida West : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुत्ते को लेकर विवाद अब आम बात हो गई है। लेकिन, इस बार मामला थोड़ा टेढ़ा है। यहां पर लोग अब दो गुटों में बंट गए हैं। एक तरफ डॉग लवर हैं, तो दूसरी तरफ कुत्तों के अटैक (Dog Attacks) से परेशान लोग। आखिर, ऐसे हाईटेक शहर में कुत्ते को लेकर इतने बवाल क्यों हो रहे हैं? आपको बता दें कि दो दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक बच्चा कुत्ते के बच्चे को ऊपर से नीचे फेंकता दिखाई दे रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद से ही डॉग लवर गुस्से में हैं। मामले के बाद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) की पीपल फॉर एनिमल्स संस्था (People for Animals organization) की एक महिला सदस्य ने बच्चे और उसके पेरेंट्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। इसी संस्था ने एल्विश यादव (Elvish Yadav) पर भी मुकदमा दर्ज कराया था। अब डॉग के अटैक से परेशान हुए लोगों का कहना है कि बच्चे के खिलाफ कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। यह मामला अभी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गर्माया हुआ है।

पीपल फॉर एनिमलस संस्था ने एफआईआर दर्ज कराई 
सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होने के बाद इसने पूरे ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बवाल मचा दिया है। पीपल फॉर एनिमल के लिए काम करने वाली सुरभि रावत ने जानवरों के प्रति क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कराया है। पुलिस को दी शिकायत में वह बताती हैं कि व्हाट्सएप पर एक वीडियो उनके पास आया है, जिसमें एक बच्चा गौर सिटी 14th एवेन्यू का रहने वाला है। यह बच्चा एक आदमी की निगरानी में एक छोटे पिल्ले को ऊंचाई से नीचे फेंकता हुआ नजर आ रहा है। पिल्ले को ऊंचाई से फेंक कर बच्चा भाग जाता है। इसके बाद से यह वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। उनका आरोप है कि ऐसे वीडियो को शेयर करके बच्चों को उकसाया जा रहा है। इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद पिल्ले की मौत हो गई। उन्होंने निवेदन किया है कि जिस आदमी ने बच्चे को उकसाया है, उस पर कार्रवाई की जाए। वहीं, बच्चे को जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया जाए, जिससे उसकी मानसिक स्थिति ठीक हो।

जुवेनाइल कोर्ट में पेश करने की मांग 
महिला बच्चे की मानसिक स्थिति को लेकर उसे जुवेनाइल कोर्ट में पेश करने की मांग कर रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बच्चे की उम्र बहुत कम है। बच्चे के कुत्ते को फेंके जाने के मामले के बाद उस पर क्या असर पड़ेगा, उसकी मानसिक स्थिति क्या होगी, इस पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है?

बातचीत करके उचित कदम उठाया जाए
इस मामले में निवासी दिनकर पांडे कहते हैं कि बच्चे ने जो भी किया, वह सोच समझकर नहीं किया है। बहुत गलत है, लेकिन उसे समझाना चाहिए। उसकी उम्र बहुत कम है। जैसे बच्चे खिलौने के साथ खेलते हैं, वैसे ही पशुओं के साथ भी खेलते हैं। शायद उसको यह अंदाजा भी नहीं होगा कि उसके फेंकने के बाद वह मर जाएगा। ऐसा नहीं हो सकता कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाकर बाल सुधार गृह भेजा जाए। आपस में बातचीत करके उचित कदम उठाया जाए।

क्या कहती है पुलिस 
डीसीपी सेंट्रल सुनीति ने बताया कि एक महिला ने वीडियो को मेंशन करते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस उसकी जांच कर रही है। पुलिस पहले यह पता लगाने में जुटी है कि यह वीडियो किसने बनाया है और कैसे बनाया है। इस मामले में और भी एविडेंस जुटाए जा रहे है। एविडेंस के हिसाब से ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.