ग्रेटर नोएडा के 11 प्राथमिक स्कूल होंगे हाईटेक, इन गांवों की भी बदलेगी सूरत

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा के 11 प्राथमिक स्कूल होंगे हाईटेक, इन गांवों की भी बदलेगी सूरत

ग्रेटर नोएडा के 11 प्राथमिक स्कूल होंगे हाईटेक, इन गांवों की भी बदलेगी सूरत

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाने के लिए नई योजनाएं शुरू की गई हैं। प्राधिकरण क्षेत्र के 11 गांवों में स्थित प्राथमिक स्कूलों के नवीनीकरण का कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। जिसके तहत इन स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित कर आकर्षक बनाया जाएगा। इसके साथ ही खेड़ी गांव के प्राइमरी स्कूल में तीन नए कमरे भी बनाए जाएंगे। जिससे स्कूल में बढ़ती छात्र संख्या को समायोजित किया जा सके।

शिक्षा में सुधार की दिशा में बड़ा कदम
प्रदेश सरकार की "कायाकल्प योजना" के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने रूपवास, श्यौराजपुर, जौन समाना, भनौता, आमका, कैलाशपुर, वैदपुरा, सादोपुर, सादुल्लापुर, खोदना खुर्द और खोदना कलां गांवों में स्थित प्राथमिक विद्यालयों के सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण की योजना तैयार की है। यह कार्य तीन से छह महीनों के भीतर पूरा किया जाएगा। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। 

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में होंगे बुनियादी विकास कार्य
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-1 की आंतरिक सड़कों की मरम्मत की जाएगी और हबीबपुर गांव में खेल मैदान का विकास भी किया जाएगा। साथ ही सूरजपुर-कासना रोड पर 80 मीटर चौड़ी सेंट्रलवर्ज और पार्क में पौधारोपण कर हरियाली को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की सड़कों पर बने गड्ढों को भरने और जलापूर्ति की स्थिति को बेहतर करने के लिए भी निविदाएं जारी की गई हैं।

एलईडी लाइट्स से जगमग होंगे गांव
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के रोजा जलालपुर, देवला, चिपियाना खुर्द, चिपियाना बुजुर्ग, सैनी, अच्छेजा और वैदपुरा गांव में एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर रोशनी की सुविधा उपलब्ध होगी। इन लाइट्स के लिए निविदा जारी कर दी गई है। एक माह के भीतर काम शुरू हो जाएगा। लाइट्स लगाने के बाद कंपनी तीन साल तक उनके रखरखाव का कार्य भी देखेगी, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाइट्स लंबे समय तक कार्यरत रहें।

अधिसूचित क्षेत्र और शहरी विकास में तेजी
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा 18 निविदाएं जारी की गई हैं। जिनमें से अधिकांश कार्य नवंबर से शुरू किए जाएंगे। इन विकास कार्यों में सड़कों की मरम्मत, जलापूर्ति और अन्य बुनियादी ढांचे की सुधार योजनाएं शामिल हैं। इसके लिए तीन करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। जिससे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी और ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में संतुलित विकास सुनिश्चित होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.