स्कूल ड्रेस के लिए अभिभावकों के खाते में आएंगे 1200 रुपए, सीएम योगी ने  लखनऊ से की शुरुआत

गौतमबुद्ध नगर : स्कूल ड्रेस के लिए अभिभावकों के खाते में आएंगे 1200 रुपए, सीएम योगी ने लखनऊ से की शुरुआत

स्कूल ड्रेस के लिए अभिभावकों के खाते में आएंगे 1200 रुपए, सीएम योगी ने  लखनऊ से की शुरुआत

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले में योगी सरकार की तरफ से सोमवार को परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों के खाते में स्कूल ड्रेस और अन्य सामान खरीदने के लिए 1200 रुपय भेजे जाएंगे। हर साल सरकार की तरफ से बच्चों को 1100 दिए जाते हैं, लेकिन इस बार 1200 रूपय दिए जा रहे हैं। यह पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लखनऊ के इंदिरा गांधी में होने वाले (डीबीटी) DBT लक्षण कार्यक्रम में इसकी शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी और एसआरजी के साथ प्राथमिक स्कूलों में बच्चे भी देखेंगे। साथ ही सरकार द्वारा बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए कई  सुविधाएं भी दी जा रही है।

जिले में 511 परिषदीय स्कूल हैं। जिनमें करीब 90 हजार बच्चों का नामांकन है। वहीं, अभी इनमें से 70 हजार बच्चों का ही डाटा एकत्रित किया गया है। इसलिए उनके अधिवक्ताओं के खाते में धन राशि सत्यापन के बाद पहुंचेगी। वहीं, बेसिक शिक्षा परिषद ने बच्चों के लिए 100 रुपय स्टेशनरी के भेजने का फैसला लिया है। पहले बच्चों को 1100 रुपय दिए जाते थे, लेकिन इस बार अभिभावकों के खातों में स्टेशनरी के 100 रुपए और मिलाकर 1200 रुपए भेजे जाएंगे। जिसमें से 600 रुपय दो जोड़ी स्कूल यूनिफॉर्म के, जूतों के 125, स्कूल बैग के 175 और स्टेशनरी के लिए 200 रुपय देती थी। स्टेशनरी में चार कापियां, दो पेन, दो पेंसिल, दो रबड़ और दो शार्पनर भी शामिल हैं।

गौतमबुद्ध नगर जिले की बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या राय लक्ष्मी ने बताया कि जिले के 511 परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले 70 से 80 हजार बच्चों का ही डाटा एकत्रित किया गया है। इन बच्चों के अभिभावकों के खाते में दो स्कूल ड्रेस, जूते, स्कूल बैग और स्टेशनरी सामान के लिए 1200 रुपए भेजे जाएंगे। जिसका शुभारंभ सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ में किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.