ग्रेटर नोएडा में 16 कम्पनियों को जमीन मिलेगी, स्कीम लॉन्च हुई, 7130 करोड़ का निवेश और 9 हजार युवाओं को रोजगार मिलेंगे

BIG NEWS : ग्रेटर नोएडा में 16 कम्पनियों को जमीन मिलेगी, स्कीम लॉन्च हुई, 7130 करोड़ का निवेश और 9 हजार युवाओं को रोजगार मिलेंगे

ग्रेटर नोएडा में 16 कम्पनियों को जमीन मिलेगी, स्कीम लॉन्च हुई, 7130 करोड़ का निवेश और 9 हजार युवाओं को रोजगार मिलेंगे

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण

ग्रेटर नोएडा शहर में इंडस्ट्री लगाने के इच्छुक उद्यमियों के लिए बड़ी खबर है। विकास प्राधिकरण ने सोमवार को नई इंडस्ट्रियल स्कीम लॉन्च की है। इस ओपन-एंडेड स्कीम में उद्योग लगाने के लिए भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। प्राधिकरण 16 भूखंडों का आवंटन करेगा। जिसके तहत शहर के सेक्टर इकोटेक-10 में 42 एकड़ जमीन का आवंटन होगा। बड़ी बात यह है कि इस वित्त वर्ष के दौरान प्राधिकरण शहर के लिए 7,130 करोड़ रुपए का निवेश हासिल कर चुका है। नौ हजार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि सोमवार को ओपन-एंडेड स्कीम घोषित कर दी गई है। इस स्कीम के तहत 16 भूखंडों का आवंटन किया जा रहा है। एक भूखंड 12 एकड़ का होगा। 15 भूखंड 2-2 हजार वर्ग मीटर के हैं। यह आवंटन सेक्टर ईकोटेक-10 में किया जाएगा। योजना का ब्रोशर, नियम, शर्तें, भूखंडों की सूची और तमाम दूसरी जानकारी विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट www.greaternoidaauthority.in पर उपलब्ध करवा दी गई है। आवेदक नियमों को पढ़कर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के निवेश मित्र सेल की आधिकारिक वेबसाइट www.niveshmitra.up.nic.in पर आवेदन किया जा सकता है। 30 जनवरी तक प्राप्त होने वाले आवेदनों की जांच पड़ताल की जाएगी। 1 फरवरी से 10 फरवरी के बीच आवंटन प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। 

नरेंद्र भूषण ने बताया कि औद्योगिक भूखंडों का आवंटन सेक्टर की निर्धारित आवंटन दरों पर ही किया जाएगा। आवंटन करने के लिए बनाई गई समिति आवेदन और दस्तावेजों की जांच करेगी। इसके बाद 4000 वर्ग मीटर तक के क्षेत्रफल वाले भूखंडों का आवंटन ड्रॉ के जरिए करेगी। 4000 वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्रफल वाले भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिए किया जाएगा। आवंटन के सापेक्ष भुगतान केवल ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा। नरेंद्र भूषण ने बताया कि इस स्कीम से प्राधिकरण को 78 करोड़ रुपये की आय होगी। 
आपको बता दें कि हाल ही में विकास प्राधिकरण की एक ओपन-एंडेड स्कीम समाप्त हुई थी। जिसके तहत प्राधिकरण में संयुक्त अरब अमीरात की नामचीन कंपनी लुलु समूह को 20 एकड़ भूमि का आवंटन किया है। इकाई के लिए 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और 2000 लोगों को रोजगार मुहैया करवाएगा। अपराधियों ने बताया कि शहर के सेक्टर इकोटेक-10 और इकोटेक-11 में अब तक 64 उद्योगों को भूखंडों का आवंटन कर दिया गया है। औद्योगिक योजनाओं के तहत इस वित्त वर्ष में प्राधिकरण ने 2,16,140 वर्ग मीटर भूमि का आवंटन किया है। इसमें इंजेक्शन मोल्डिंग, रेडीमेड गारमेंट, फेब्रिकेशन, प्रिंटिंग, फर्नीचर, इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक्स गुड, मोबाइल पार्ट्स, फूड प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों को जमीन दी गई है। इनमें से 30 आवंटियों ने प्राधिकरण को एकमुश्त भुगतान किया है। इस साल अब तक प्राधिकरण ने 7,130 करोड़ रुपये का निवेश हासिल किया है। जिसके जरिए शहर में 9000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.