यूपी की 30 दिग्गज महिलाओं का फैन हुआ ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज, ग्रेटर नोएडा में दिया अवॉर्ड

Women's Day Special : यूपी की 30 दिग्गज महिलाओं का फैन हुआ ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज, ग्रेटर नोएडा में दिया अवॉर्ड

यूपी की 30 दिग्गज महिलाओं का फैन हुआ ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज, ग्रेटर नोएडा में दिया अवॉर्ड

Tricity Today | Women's Day

Greater Noida News : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला सम्मान समारोह का आयोजन ग्रेटर नोएडा में स्थित ब्रिटिश कोलंबिया कॉलेज में किया गया, जिसमें यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों की करीब 30 महिलाओं को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व लोकसभा सदस्य अनिता आर्या, सुषमा सिंह (उपाध्यक्ष महिला आयोग उत्तर प्रदेश एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी) और वैज्ञानिक डॉ.ललिता गुप्ता (भारत सरकार रक्षा मंत्रालय) ने चयनित महिलाओं को शॉल के साथ मोमेनटो देकर सम्मानित किया। अतिथियों का स्वागत दमन बांगा और डॉ.हिमांशी तिवारी ने किया। इसके साथ ही कार्यक्रम की एंकरिंग रुपल झा ने की।

इस क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं को दिया सम्मान
BCCM एवं CIHM कॉलेज द्वारा आयोजित इस सम्मान समारोह में शिक्षा, साहित्य, सोशल एक्टिविस्ट्स, खेल, पत्रकारिता, राजनीतिक, कला और सांस्कृतिक क्षेत्र से जुड़े नामचीन महिलाओं को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम में महिलाओं के लिए टॉक शो का भी आयोजन किया गया, जिसमें महिलाओं ने अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों के साथ समाज का महिलाओं के लिए रुख के बारे में बात की है। साथ ही इसमें महिला सशक्तिकरण अपने भीतर छिपी प्रतिभा को सराहना और टाइम मैनेजमेंट पर चर्चा की गई है।
दमन बंगा का सन्देश
इस दौरान संस्थापक और कार्यकारी निदेशक दमन बंगा ने कहा कि, "सबसे पहले यहां होने का एक सम्मान है कि हम सभी महिला दिवस का उत्सव मना रहे हैं। महिलाओं को शिक्षा के माध्यम से सशक्तिकरण न केवल एक नोबल उपलब्धि है, बल्कि यह सामाजिक प्रगति के लिए अनिवार्य भी है। शिक्षा महिलाओं को एक तेजी से बदलते दुनिया में नेविगेट करने के लिए ज्ञान और कौशल प्रदान करती है। यह आत्मविश्वास, सहनशीलता और आत्ममूल्य का एक भाव देती है। एक महिला अपने स्वास्थ्य, परिवार और समुदाय के बारे में सूचित निर्णय ले सकती है। शिक्षा अवसरों के द्वार खोलती है, उद्यमिता को प्रोत्साहित करती है और किसी भी राष्ट्र के श्रमसाध्य में महत्वपूर्ण योगदान देती है। फिर भी इन निरक्षरता के अवरोधों के बावजूद विश्वभर में कई महिलाओं के लिए शिक्षा के प्रति समस्या बनी रहती हैं। इसलिए यह हमारा सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम इन बाधाओं को हटाएं, चाहे वह सांस्कृतिक नियम हों, संसाधनों की कमी हो, या तंत्रिका पूर्वाग्रह। इसके द्वारा हम न केवल व्यक्तिगत महिलाओं को ऊंचा उठाते हैं, बल्कि समुदाय को पूरा ऊंचा करते हैं। आखिर में मैं यह कहना चाहूंगी कि जब “वह” की शक्ति बढ़ती है, तो समुदाय भी बढ़ता है। चलो मिलकर महिलाओं की शिक्षा में निवेश करें, क्योंकि हम कर सकते हैं और क्योंकि हमें करना चाहिए। महिलाओं की शिक्षा में निवेश करें, हमारे भविष्य में निवेश करें।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.