दूसरे चरण के लिए 33% किसान जमीन देने को हुए राजी, योगी सरकार देगी 2890 करोड़ रुपए का मुआवजा

जेवर एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर : दूसरे चरण के लिए 33% किसान जमीन देने को हुए राजी, योगी सरकार देगी 2890 करोड़ रुपए का मुआवजा

दूसरे चरण के लिए 33% किसान जमीन देने को हुए राजी, योगी सरकार देगी 2890 करोड़ रुपए का मुआवजा

Tricity Today | Yogi Adityanath

Greater Noida : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के दूसरे चरण के लिए 1365 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जिला प्रशासन अब तक 33 प्रतिशत से अधिक किसानों की सहमति ले चुका है। जिन 6 गांवों की जमीन की जानी है, उनके करीब 5 हजार खाताधारकों से सहमति ली जानी है। सहमति मिलने के बाद किसानों को मुआवजा देना शुरू कर दिया जाएगा।

पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हुआ
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के पहले चरण के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया था। इस पर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। स्विस कंपनी इस एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को कर रही है। सितंबर 2024 में जेवर एयरपोर्ट से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही जेवर एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। जिला प्रशासन इस प्रक्रिया को पूरा कर रहा है। 

दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा
दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। अधिग्रहण से पहले इन 6 गांव में सोशल इंपैक्ट एसेसमेंट (एसआईए) कराया गया। यह सर्वे गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की टीम ने किया था। एसआईए रिपोर्ट सौंपने के बाद किसानों की सहमति लेने का काम शुरू किया गया। एडीएमएल ए बलराम सिंह की अगुवाई में किसानों से सहमति लेने का काम तेजी से चल रहा है। अधिकारियों को उम्मीद है कि है काम बहुत जल्द पूरा हो जाएगा।

1650 किसान दे चुके हैं सहमति
दूसरे चरण में करौली बांगर, दयानतपुर, कुरैब, रन्हेरा, मुंढरह और बीरमपुर की जमीन का अधिग्रहण होना है। इन गांव के करीब 5 हजार खाताधारकों से सहमति ली जानी है। जिला प्रशासन अब तक 1650 किसानों से सहमति ले चुका है। बाकी किसानों से सहमति लेने का काम चल रहा है।

किस गांव की कितनी जमीन का होगा अधिग्रहण
1365 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण होना है। इसमें 124 हेक्टेयर सरकारी जमीन है। इसे सीधा नागरिक उड्डयन विभाग के नाम करा दिया जाएगा। 57 हेक्टयर जमीन का यीडा पहले से अधिग्रहण कर चुका है। इसके अलावा करौली बांगर की 159 हेक्टेयर, दयानतपुर की 145, कुरैब की 326, रन्हेरा की 458 मुंढरह की 46 और बीरमपुर की 49 हेक्टेयर जमीन शामिल है। 

2,890 करोड रुपए का मुआवजा बांटा जाएगा
जमीन अधिग्रहण के बदले किसानों को 2,890 करोड़ का मुआवजा बांटा जाएगा। यह मुआवजा करौली बांगर, दयानतपुर, कुरैब, रन्हेरा, मुंढरह और बीरमपुर के किसानों को मिलेगा। मुआवजा सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजा जाएगा। पहले चरण में भी किसानों के खाते में ही पैसा भेजा गया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.