अनलॉक के पहले दिन कोरोना के 34 नए मरीज आए, एक्टिव मरीजों की संख्या 400 पहुंची

NOIDA COVID-19 UPDATE: अनलॉक के पहले दिन कोरोना के 34 नए मरीज आए, एक्टिव मरीजों की संख्या 400 पहुंची

अनलॉक के पहले दिन कोरोना के 34 नए मरीज आए, एक्टिव मरीजों की संख्या 400 पहुंची

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर में आज सोमवार को कोरोना के 34 नए मरीज दर्ज किए गए है। जिले में अब कोरोना वायरस के अलावा लॉकडाउन से भी लोगों को राहत मिल गई है। गौतमबुद्ध नगर में सोमवार की शाम तक कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या कुल 400 तक आ गई है

जिले में निगरानी अधिकारी डॉ. सुनील कुमार दोहरे में बताया कि सोमवार को जनपद में कोरोना टेस्टिंग के दौरान कुल 34 लोगों में ही कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसी समय के दौरान जिले में 216 मरीज कोरोना से मुक्त हुए है। जनपद में अब तक 61,908 लोग कोरोना वायरस से मुक्त हो चुके है। 

आज एक व्यक्ति की मौत 
रिपोर्ट के अनुसार जनपद में सोमवार को कोरोना वायरस के इलाज के दौरान  एक व्यक्ति की जान गई है। अब तक गौतमबुद्ध नगर में 460 लोग इस संक्रमण के कारण मौत के घाट उतर चुके है। लेकिन अब पहले से काफी ज्यादा बेहतर हालत है। जनपद में इस समय कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 400 तक पहुंच गई है। 

लॉकडाउन हटा, बाजारों में लौटी रौनक
जनपद में 38 दिन के लंबे इंतजार के बाद लॉकडाउन में ढील मिल गई है। सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक लॉकडाउन में कुछ शर्तों के साथ राहत मिलेगी। इस वजह से बाजारों, सड़कों और चौराहों पर एक बार फिर रौनक लौट आई है। दुकान और बाजार फिर खुलने लगे हैं। दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बहाल होने से मेट्रो स्टेशनों पर भी लोगों की आवाजाही शुरू हो गई है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने रविवार को ही नई गाइडलाइंस जारी की। उसके मुताबिक लोगों को छूट दी जा रही है।



ये सब बंद रहेंगे
वायरस को फैलने से रोकने के लिए भीड़भाड़ की जगह जैसे कोचिंग सेंटर, स्विमिंग पूल, क्लब, मॉलॉ, सिनेमा और थिएटर बंद रखे गए हैं। धार्मिक स्थलों पर भी कम लोगों को जाने की छूट दी गई है। राज्य सरकार इस योजना के मुताबिक काम कर रही है कि किसी भी हालत में कोरोना वायरस के संक्रमण को फिर फैलने से रोका जाए।  तीन पहिया वाहन, ऑटो रिक्शा में चालक के साथ अधिकतम 2 यात्री बैठ सकेंगे। बैटरी चालित ई-रिक्शा में चालक सहित तीन व्यक्ति सफर कर सकेंगे। जबकि चार पहिया वाहनों में सिर्फ चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी।

नई गाइडलाइन के नियम
  1. -कोरोना की रोकथाम के अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन-सरकारी विभाग में सारे कर्मचारी उपस्थित होंगे। अन्य सरकारी कार्यालयों में अधिकतम 50% उपस्थिति रखी जाएगी। जिन 50 फीसदी कर्मियों को बुलाया जाएगा, उनका भी रोस्टर बनाया जाएगा। हर कार्यालय में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी।
  2. -निजी कंपनियों के कार्यालय भी कोविड प्रोटोकॉल के अनिवार्य पालन के साथ खोले जा सकेंगे। 
  3. -औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगे। इन संस्थाओं में कार्यरत कर्मियों को आईडी कार्ड या कंपनी प्रमाण पत्र के आधार पर आवागमन की अनुमति दी जाएगी। 
  4. -सब्जी मंडियां पहले की तरह खुली रहेंगी। मगर घनी आबादी में संचालित सब्जी मंडियों को प्रशासन खुले स्थान पर संचालित करवाएगा। 
  5. -रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और रोडवेज बस में कोविड प्रोटोकॉल के साथ स्क्रीनिंग और एंटीजन टेस्टिंग की सुविधा मिलेगी। 
  6. -समस्त सरकारी और निजी कार्यालयों, औद्योगिक इकाई, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और मंडी में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगा। इसमें थर्मल स्क्रीनिंग के लिए इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और सेनीटाइजर आदि की व्यवस्था की जाएगी। 
  7. -स्कूल-कॉलेज तथा शिक्षण संस्थान शिक्षण कार्य हेतु बंद रहेंगे।
  8. -माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थाओं, कोचिंग संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई विभागीय आदेशों के मुताबिक कराई जा सकेगी। 
  9. -बेसिक/माध्यमिक और उच्च शिक्षा के शिक्षकों एवं कर्मचारियों को प्रशासनिक कार्यों के लिए विद्यालय आने-जाने की अनुमति होगी। विद्यालयों के प्रशासनिक कार्यालय जरूरत के मुताबिक खोले जा सकेंगे।
  10. -बैंकों-बीमा कंपनियों, भुगतान प्रणाली व अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों की शाखाएं और कार्यालय खुले रहेंगे। 
  11. -रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति मिलेगी। लेकिन वह सिर्फ होम डिलीवरी कर सकेंगे। हाईवे और एक्सप्रेसवे के किनारे ढाबे तथा ठेले-खोमचे खोलने की अनुमति मिलेगी।
  12. -ट्रांसपोर्ट कंपनियों/लॉजिस्टिक कंपनियों के कार्यालय, वेयरहाउस को खोलने की अनुमति होगी। ताकि कंपनी आवश्यक सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित करा सकें।
  13. -कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष स्थानों और जोन में धार्मिक स्थलों के अंदर एक बार में एक स्थान पर 5 से अधिक श्रद्धालु नहीं रहेंगे।
  14. -दुपहिया वाहनों को निर्धारित क्षमता के मुताबिक चलाने की अनुमति होगी। दो पहिया वाहन पर यात्रा करने वाले लोगों को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। 
  15. -तीन पहिया वाहन, ऑटो रिक्शा में चालक के साथ अधिकतम 2 यात्री बैठ सकेंगे। बैटरी चालित ई-रिक्शा में चालक सहित तीन व्यक्ति सफर कर सकेंगे। जबकि चार पहिया वाहनों में सिर्फ चार व्यक्तियों के बैठने की अनुमति होगी।
  16. -अंडे/मांस-मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखते हुए बंद स्थान और ढंके हुए खोलने की अनुमति मिली है। खुले में कोई विक्रय करना गैरकानूनी माना जाएगा।
  17. -पूरे प्रदेश में गेहूं क्रय केंद्र व राशन की उचित दर की दुकानें खुली रहेंगी।
  18. -कृषि कार्य से संबंधित जैसे खाद-बीज और अन्य कृषि निवेश से संबंधित उत्पाद तथा कृषि संयंत्रों की दुकाने और केंद्र खुले रहेंगे।
  19. -वृक्षारोपण अभियान को देखते हुए वन विभाग तथा उद्यान विभाग की नर्सरी को खोलने की अनुमति मिलेगी।
  20. -राजस्व-चकबंदी न्यायालय कोविड प्रोटोकॉल के अनिवार्य पालन के साथ खोले जाएंगे। 
  21. -बाढ़ आदि की तैयारी को देखते हुए जल शक्ति विभाग के समस्त कार्यालय खुले रहेंगे। साथ ही ऊर्जा विभाग के कार्यालय और बिल काउंटर भी खोले जाएंगे। 
  22. -प्रदेश में समस्त सरकारी और निजी निर्माण कार्य कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कराए जा सकेंगे। 
  23. -प्रदेश के समस्त कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्विमिंग पूल, क्लब और शॉपिंग मॉल पूरी तरह बंद रहेंगे।
  24. -शादी समारोह और अन्य आयोजनों में बंद स्थान अथवा खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 25 अतिथियों के साथ कार्यक्रम करने की अनुमति दी जाएगी। 
  25. -आयोजन/समारोह स्थलों पर अतिथियों के बैठने की व्यवस्था में भी 2 गज की दूरी होनी चाहिए। शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्था रखी जाएगी। इनके पालन की पूरी जिम्मेदारी आयोजकों की होगी। 
  26. -शव यात्रा में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.