जेवर एयरपोर्ट की जद में आने वाले 4 स्कूल होंगे शिफ्ट, यह है प्राधिकरण की पूरी योजना

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट की जद में आने वाले 4 स्कूल होंगे शिफ्ट, यह है प्राधिकरण की पूरी योजना

जेवर एयरपोर्ट की जद में आने वाले 4 स्कूल होंगे शिफ्ट, यह है प्राधिकरण की पूरी योजना

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

जेवर एयरपोर्ट परियोजना की जद में आए सरकारी स्कूलों को यमुना प्राधिकरण की शिफ्ट करेगा। इन स्कूलों में आने वाले खर्च का आकलन प्राधिकरण करेगा। इसके बाद रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। जल्द ही यह काम शुरू होगा।

जेवर एयरपोर्ट परियोजना के प्रभावित परिवारों को जेवर बांगर में बसाया जाना है। यहां पर विकास कार्य चल रहे हैं। इस परियोजना में चार स्कूल भी आ रहे हैं। इन स्कूलों को शिक्षा विभाग को बनवाना था। शासन ने आदेश दिया था कि इस परियोजना में आने वाले स्ट्रक्चर को संबंधित विभागों को हटाने का प्रावधान किया था। लेकिन अब शिक्षा विभाग इन स्कूलों को नहीं बनाएगा। यह काम अब प्राधिकरण कराएगा।

यमुना प्राधिकरण इन स्कूलों का एस्टीमेट बनवाएगा। इसके बाद काम करेगा। इस परियोजना 4 प्राथमिक विद्यालय आ रहे हैं। इनकी जगह जेवर बांगर में दो बड़े विद्यालय बनाए जाएंगे। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि स्कूल शिफ्टिंग का काम प्राधिकरण करेगा।

पैसे के लिए तीनों प्राधिकरणों को भेजा पत्र
जेवर एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अधिग्रहीत की जाने वाली 1365 हेक्टेयर जमीन के लिए शासन ने 2 हजार करोड़ रुपये दे दिए हैं। अब तीनों प्राधिकरणों को अपनी हिस्सेदारी देनी है। इसके लिए करीब 5 हजार करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। इसमें नोएडा प्राधिकरण को 1875 करोड़ और ग्रेटर नोएडा-यमुना प्राधिकरण को 625-625 करोड़ रुपये देने होंगे। इस परियोजना में 163 एकड़ जमीन यमुना प्राधिकरण पहले ही खरीद चुका है। यह जमीन दयानतपुर की है। इसका पैसा यमुना प्राधिकरण अपने हिस्से में समायोजित कराएगा। तीनों प्राधिकरणों को पैसा देने के लिए पत्र जा चुका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.