वीकेंड कर्फ्यू-लॉकडाउन के बावजूद 69 हजार लोगों ने तोड़ा नियम, बिना हेलमेट घुमने वाले 15 हजार दोपहिया चालकों का चालान

गौतमबुद्ध नगर : वीकेंड कर्फ्यू-लॉकडाउन के बावजूद 69 हजार लोगों ने तोड़ा नियम, बिना हेलमेट घुमने वाले 15 हजार दोपहिया चालकों का चालान

वीकेंड कर्फ्यू-लॉकडाउन के बावजूद 69 हजार लोगों ने तोड़ा नियम, बिना हेलमेट घुमने वाले 15 हजार दोपहिया चालकों का चालान

Google Image | वीकेंड कर्फ्यू-लॉकडाउन के बावजूद 69 हजार चालकों ने तोड़ा नियम

  • नोएडा में अप्रैल-मई में 69 हजार वाहन चालकों ने यातायात नियम तोड़े
  • अमूमन नोएडा में चलने वाले कुल वाहनों में 7-80 फीसदी रोजाना नोएडा-दिल्ली की यात्रा करते हैं
  • इस महीने 23 मई तक करीब 20 हजार वाहन चालक नियम तोड़ चुके हैं
  • रिकॉर्ड के मुताबिक तकरीबन 15 हजार दोपहिया के चालान किए गए हैं
  • नोएडा पुलिस अब एलिवेटेड रोड पर भी दोपहिया चालकों के खिलाफ अभियान चलाएगी
कोरोना वायरस महामारी की वजह से गौतमबुद्ध नगर में अप्रैल के आखिरी दो हफ्ते और पूरा मई महीना आंशिक लॉकडाउन में गुजरा है। फिलहाल यूपी में 31 मई की सुबह तक आंशिक कर्फ्यू लागू है। लेकिन इन दोनों महीनों के दौरान सड़कों पर निकलने वाले लोगों ने ट्रैफिक नियमों का जमकर उल्लंघन किया। नोएडा में अप्रैल-मई में 69 हजार वाहन चालकों ने यातायात नियम तोड़े। सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा खतरनाक दोपहिया वाहन चालक तमाम प्रयासों के बावजूद हेलमेट पहनने को तैयार नहीं हैं।

इस महीने 20 हजार लोग तोड़ चुके हैं नियम
जनपद में अप्रैल-मई में 15 हजार दुपहिया चालकों पर कार्रवाई हुई है। दरअसल कोरोना संकट के चलते यूपी के साथ-साथ राजधानी दिल्ली में भी लॉकडाउन लागू है। अमूमन नोएडा में चलने वाले कुल वाहनों में 7-80 फीसदी रोजाना नोएडा-दिल्ली की यात्रा करते हैं। यातायात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में अप्रैल महीने में करीब 49 हजार वाहन चालकों ने नियमों का उल्लंघन किया। इस महीने 23 मई तक करीब 20 हजार वाहन चालक नियम तोड़ चुके हैं। 

सबसे ज्यादा 15 हजार चालान दोपहिया वाहनों के हुए
हैरानी की बात यह है कि दोनों महीनों में सबसे ज्यादा कार्रवाई बिना हेलमेट पहने दोपहिया चालकों के खिलाफ की गई है। रिकॉर्ड के मुताबिक तकरीबन 15 हजार दोपहिया के चालान किए गए हैं। इनके चालकों ने हेलमेट नहीं लगाया था। नोएडा ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि जनपद के लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। निवासियों को हेलमेट पहनने के फायदे बताए जाते हैं। कोरोना महामारी की वजह से इसमें सुस्ती आई थी। लेकिन अब फिर अभियान शुरू किया जाएगा।

इन रोड पर चलेगा अभियान
इसके तहत दोपहिया चालकों को अच्छी क्वालिटी का हेलमेट पहनने के लिए जागरुक किया जाएगा। उन्हें बताया जाता है कि हेलमेट हादसे के वक्त सिर पर चोट लगने से बचाता है। नोएडा पुलिस अब एलिवेटेड रोड पर भी दोपहिया चालकों के खिलाफ अभियान चलाएगी। एमपी टू स्थित एलिवेटेड रोड पर लगे कैमरों की मदद ली जाएगी। बिना हेलमेट, तीन सवारी और तेज गति से चलने वाले बाइकर्स के चालान किए जाएंगे। अब तक इस रोड पर ओवर स्पीड कार हैवी वाहनों के चालान किए जा रहे थे। नोएडा पुलिस ने लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.