योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने लिए 7 कंपनियों ने दिखाई रुचि, इस मशहूर हॉलीवुड स्टूडियो का भी नाम शामिल

फिल्म सिटी : योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने लिए 7 कंपनियों ने दिखाई रुचि, इस मशहूर हॉलीवुड स्टूडियो का भी नाम शामिल

योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने लिए 7 कंपनियों ने दिखाई रुचि, इस मशहूर हॉलीवुड स्टूडियो का भी नाम शामिल

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ

Greater Noida Film City : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) और फिल्म सिटी (Film City) दोनों ही योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद अब फिल्म सिटी निर्माण के लिए कंपनी का चयन किया जा रहा है। फिल्म सिटी के विकास के लिए निकाली गई वैश्विक निविदा की तिथि अब बढ़ाकर 30 मई 2022 तक कह दी गई है। यानी कि अब नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की कंपनी 30 मई तक टेंडर डाल सकती है। फिल्म सिटी बनाने को लेकर अभी तक नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की 7 कंपनियों ने टेंडर खरीदे हैं। जिसमें हॉलीवुड की मशहूर कंपनी फॉक्स स्टूडियो (Fox Studio) ने भी फिल्म सिटी बनाने के लिए अपनी रुचि दिखाई है।

टेंडर भरने की अंतिम तिथि बढ़ी
यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 एकड़ में फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। इसको लेकर अभी तक 7 कंपनियों ने टेंडर खरीदे हैं। जल्द ही फिल्म सिटी को विकसित करने वाली कंपनी का चयन हो जाएगा। इसको लेकर यमुना विकास प्राधिकरण और लखनऊ में लगातार बैठक हो रही है। अभी तक फिल्म सिटी का टेंडर निकालने के लिए 30 अप्रैल तक की तिथि तय की गई थी, लेकिन अब इस को बढ़ा दिया गया है। क्योंकि अभी तक केवल 7 कंपनियों ने ही योगी आदित्यनाथ के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने में रुचि दिखाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि अब 30 मई तक और भी बड़ी इंटरनेशनल कंपनी इसमें रूचि दिखा सकती है। टेंडर 2 जून को खोले जाएंगे।

फॉक्स स्टूडियो ने दिखाई रुचि
अभी तक की 7 बड़ी कंपनियों में हॉलीवुड की बड़ी कंपनी फॉक्स स्टूडियो ने भी फिल्म सिटी निर्माण करने में अपनी रुचि दिखाई है। बताया जा रहा है कि फॉक्स स्टूडियो के सीईओ और डायरेक्टर ने फिल्म सिटी निर्माण को लेकर यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों से बातचीत की है। जल्द ही इस पर कोई अंतिम मुहर लग सकती है। आपको बता दें कि फिल्म सिटी बनने के बाद गौतमबुद्ध नगर इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाएगा।

शूटिंग के लिए तैयार होगी फिल्म सिटी
फिल्म सिटी को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में फिल्म निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को विकसित किया जाएगा। इसके तहत फिल्म स्टूडियो, खुला एरिया, एम्यूजमेंट पार्क, विला आदि विकसित किए जाएंगे। 120 एकड़ में एम्यूजमेंट पार्क, 20-20 एकड़ में फिल्म स्टूडियो बनेंगे। पहले चरण के 80 प्रतिशत हिस्से में केवल फिल्म से जुड़े निर्माण कार्य किए जाएंगे। ताकि पहला चरण पूरा होते ही फिल्म की शूटिंग शुरू हो सके। फिल्म सिटी के दूसरे चरण में हास्पिटॉलिटी, रिजार्ट और व्यावसायिक गतिविधियों को विकसित किया जाएगा। ताकि शूटिंग में आने वाले लोगों को सहूलियत मिले। साथ ही इनसे जुड़े व्यवसायों को बढ़ावा मिले। तीसरे और अंतिम चरण में रिटेल डेवलपमेंट होगा। इस चरण में बचे हुए सारे काम किए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.