कटखने कुत्ते के मालिक पर एक्शन, ₹10 हजार का जुर्माना और इलाज का खर्च उठाना होगा

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : कटखने कुत्ते के मालिक पर एक्शन, ₹10 हजार का जुर्माना और इलाज का खर्च उठाना होगा

कटखने कुत्ते के मालिक पर एक्शन, ₹10 हजार का जुर्माना और इलाज का खर्च उठाना होगा

Tricity Today | सीसीटीवी में कैद घटना

Greater Noida West : शहर में पालतू और आवारा कुत्तों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ला रेजिडेंशिया हाउसिंग सोसायटी में एक पालतू कुत्ते ने लिफ्ट में बच्चे पर हमला कर दिया। बच्चे को काट खाया। घायल बालक को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। अब ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने पहली बार इस घटना पर सख्त रुख अख्तियार किया है। कटखने कुत्ते के मालिक पर ₹10,000 का जुर्माना लगाया है। साथ ही आदेश दिया है कि घायल बच्चे के इलाज पर होने वाले खर्च का वहन भी मालिक को करना होगा। इतना ही नहीं अथॉरिटी ने कुत्ते के मालिक को रखरखाव में लापरवाही का दोषी माना है। भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृति नहीं होनी चाहिए, ऐसी चेतावनी भी दी है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्रेमचंद ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ला रेजिडेंशिया हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले कार्तिक गांधी को नोटिस भेजा है। इस नोटिस में कहा गया है कि मीडिया माध्यमों पर चल रही वीडियो फुटेज का संज्ञान लिया गया है। सोशल मीडिया से प्राप्त शिकायत के आधार पर जांच करवाई गई। प्राधिकरण की टीम ने ला रेजिडेंशिया हाउसिंग सोसायटी में जाकर भौतिक सत्यापन किया है। जिसमें यह पुष्टि हुई है कि कार्तिक गांधी ने कुत्ता पाल रखा है। जिसने टावर नंबर-7 में रहने वाले बच्चे रुद्रांश श्रीवास्तव पुत्र शिवम प्रियदर्शी पर बुधवार की सुबह हमला कर दिया। कुत्ते ने यह हमला लिफ्ट में किया है। बच्चे को काट लिया। यह सब कार्तिक गांधी की असावधानी के कारण हुआ है।

डॉक्टर प्रेमचंद ने बताया कि कार्तिक गांधी पर ₹10,000 का अर्थदंड आरोपित किया गया है। यह पैसा नोटिस मिलने के बाद 7 दिनों में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के बैंक खाते में जमा करवाना होगा। कार्तिक गांधी को यह भी निर्देश दिया गया है कि घायल बच्चे रुद्रांश श्रीवास्तव के उपचार का पूरा खर्च उन्हें वहन करना होगा। यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिसके लिए वह खुद जिम्मेदार होंगे।

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने पहली बार इस तरह के मामले में यह कठोर कदम उठाया है। ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और नोएडा में लगातार पालतू और आवारा कुत्ते आम आदमी को निशाना बना रहे हैं। पिछले दिनों नोएडा शहर में एक हाउसिंग सोसाइटी में बड़ी घटना हुई। एक श्रमिक के महज डेढ़ साल के बच्चे पर आवारा कुत्ते ने हमला कर दिया था। जिसमें बच्चे की जान चली गई। इस घटना के बाद शहर के लोगों ने रोष प्रकट किया। इसी सप्ताह नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर में आवारा और पालतू कुत्तों से जुड़ी नीति बोर्ड में पास की है। जिसे जल्दी लागू कर दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.