जेवर डिग्री कॉलेज में इसी साल शुरू होंगे दाखिले, सिविल एविएशन और फ़िल्म मैकिंग में बीएससी और एमबीए 

बड़ी खबर : जेवर डिग्री कॉलेज में इसी साल शुरू होंगे दाखिले, सिविल एविएशन और फ़िल्म मैकिंग में बीएससी और एमबीए 

जेवर डिग्री कॉलेज में इसी साल शुरू होंगे दाखिले, सिविल एविएशन और फ़िल्म मैकिंग में बीएससी और एमबीए 

Tricity Today | जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर और अलीगढ़ के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। जेवर में डिग्री कॉलेज बनकर तैयार हो चुका है। इस डिग्री कॉलेज में इसी साल दाखिले शुरू होंगे। खास बात यह है कि यह देश का ऐसा इकलौता डिग्री कॉलेज होगा, जिसमें सिविल एविएशन और फिल्म मेकिंग जैसे विशेष पाठ्यक्रम एकसाथ पढ़ने के लिए मिलेंगे। आपको बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बसाई जा रही है। जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह की मांग पर मेरठ का चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय नागरिक उड्डयन और फिल्म निर्माण जैसे विषयों में बीएससी, बीए और एमबीए पाठ्यक्रम इस डिग्री कॉलेज में शुरू करने जा रहा है।

जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर और रजिस्ट्रार ने जेवर महाविद्यालय का दौरा किया है। इस नवनिर्मित महाविद्यालय में फिल्म मेकिंग, एडिटिंग, वीएफएक्स, एनीमेशन पर आधारित पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। साथ ही सिविल एविएशन, हॉस्पिटेलिटी और टूरिज्म में बीएससी व एमबीए पाठ्यक्रम यहां छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध होंगे। विधायक ने आगे कहा, "हमारे यहां देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनाई जा रही है। एशिया का दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा हवाईअड्डा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है। आने वाले वक्त में यहां सिविल एवियशन इंडस्ट्री और फिल्म इंडस्ट्री विकसित होंगी। जिसमें बड़े पैमाने पर नौकरियां, कारोबार और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा, "मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा पर यह महाविद्यालय युद्ध स्तर पर काम करके महज डेढ़ वर्ष में तैयार किया गया है। हमारे विद्यालय को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबद्धता मिल गई है। अब इसी सत्र में दाखिलों की शुरुआत की जाएगी। जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए सोमवार को विश्वविद्यालय के प्रो-वाइस चांसलर और रजिस्ट्रार ने दौरा कर लिया है।" 

स्थानीय युवाओं को मिलेंगे अवसर
विधायक ने कहा, "इस महाविद्यालय में प्रोफेशनल कोर्सेस को प्राथमिकता दी गई है। दरअसल, आने वाले कुछ ही वर्षों में हमारा इलाका सिविल एविएशन, फिल्म मेकिंग, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में अग्रणी होगा। यहां आ रही कंपनियों को इन विषयों के पेशेवरों की आवश्यकता होगी। अगर हम अपने स्थानीय युवक-युवतियों को यह सबकुछ पढ़ाकर तैयार कर लें तो उन्हें बड़े अवसर मिलेंगे। जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, फिल्म सिटी और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में स्थानीय युवाओं को बड़ी संख्या में खपाया जा सकता है। अगर इस साल दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तो अगले 3 वर्षों में छात्रों का पहला बैच पढ़ाई करके बाहर निकलेगा। तब तक जेवर हवाईअड्डा शुरू हो जाएगा। फिल्म सिटी का निर्माण काफी आगे बढ़ चुका होगा। बड़ी संख्या में या कंपनियां आ जाएंगी।

जेवर डिग्री कॉलेज में शुरू होंगे यह कोर्स
इंस्टीट्यूट ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स, फिल्म एन्ड टेलीविजन
1. बीएससी इन साउंड रिकॉर्डिंग एन्ड डिजाइन
2. बीएससी इन फिल्म मैकिंग
3. बीएससी इन एनिमेशन एन्ड वीएफएक्स
4. बीएससी इन एक्टिंग
5. बीएससी इन सिनेमेटोग्राफी
6. इन विषयों में एक वर्षीय डिप्लोमा
7. बीए इन वोकल म्यूजिक
8. बीए इन डांस

इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन
1. एमबीए इन सिविल एविएशन
2. बी वॉकेशनल इन एयरलाइन हॉस्पिटेलिटी एन्ड टूरिज्म

इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइन
1. बीए इन फैशन डिजाइनिंग
2. इन विषयों में एक वर्षीय डिप्लोमा
3. इन विषयों में 6 माह का सर्टिफिकेट

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.