Indian MotoGP करवाने वाली कंपनी ब्लैकलिस्ट, अब सरकार खुद करवाएगी बाइक रेस

ट्राईसिटी टुडे की खबर का असर : Indian MotoGP करवाने वाली कंपनी ब्लैकलिस्ट, अब सरकार खुद करवाएगी बाइक रेस

Indian MotoGP करवाने वाली कंपनी ब्लैकलिस्ट, अब सरकार खुद करवाएगी बाइक रेस

Google Photo | फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी पुष्कर नाथ श्रीवास्तव

Greater Noida News : एक बार फिर आपके पसंदीदा न्यूज़पोर्टल ट्राईसिटी टुडे की खबर का असर देखने को मिला है। आखिरकार वह फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी (Fair Street Sports Company) ब्लैकलिस्ट हो गई, जिसने इंडियन मोटोजीपी (Indian MotoGP) के नाम पर करीब 37 करोड़ रुपये का घोटाला किया। कंपनी ने काम करवाने के बाद प्राधिकरण और लोगों का पैसा नहीं दिया। इसको लेकर ट्राईसिटी टुडे ने कई खबरें पब्लिश की थीं। जिसके बाद एक्शन लिया गया। उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने अब हमेशा के लिए फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया। अब सरकार ने सीधा बाइक रेस करवाने वाली संस्था डोर्ना स्पोर्ट्स (Dorna Sports) से हाथ मिला लिया। जिसके बाद अब सरकार खुद बाइक रेस करवाएगी।

फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी का घोटाला
दरअसल, फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स कंपनी की वजह से ग्रेटर नोएडा के साथ उत्तर प्रदेश सरकार का नाम भी धूमिल हुआ है। फेयर स्ट्रीट कंपनी ने काम करवाने के बाद 11 लोगों का 37 करोड़ रुपये नहीं दिया। जिसकी शिकायत लखनऊ तक पहुंची। लोग ग्रेटर नोएडा में इंडियन मोटोजीपी के साथ काम करने के बाद अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं। अब इस मामले में तत्काल ईडी के द्वारा जांच करवाने की भी मांग की गई, जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। ईडी की जांच में पता चल जाएगा कि कहां पर कितना पैसा लगा था? कितने लोगों ने पैसा खाया है? कितने लोगों ने पूरा घोटाला किया है और किस तरीके से घोटाला हुआ है?"

यूपी सरकार और डोर्ना स्पोर्ट्स में हुआ समझौता
बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddh International Circuit) में होने वाली मोटोजीपी (MotoGP) रेस को लेकर यूपी सरकार और डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल के बीच गुरुवार को महत्वपूर्ण समझौता हुआ। इस रेस को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी मिलकर कराने वाली हैं। 'इन्वेस्ट यूपी' की ओर से मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह (Chief Secretary Manoj Kumar Singh) और डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल की ओर से कार्मेलो एज़पेलेटा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

कुल 150 करोड़ रुपये होंगे खर्च
मार्च 2025 में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) पर आयोजित होने वाली मोटो जीपी रेस के आयोजन पर अनुमानित 150 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें से 80 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता इन्वेस्ट यूपी द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को प्रत्येक को 12.5 करोड़ रुपये का योगदान करना होगा। शेष राशि को जुटाने के लिए इन्वेस्ट यूपी 200 निवेशक कंपनियों से प्रायोजन की मांग करेगा।

अंतर्राष्ट्रीय विज्ञापन अधिकार होगा
नए अनुबंध के अंतर्गत इन्वेस्ट यूपी को स्पेन, जापान, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया समेत पांच देशों में विज्ञापन अधिकार प्राप्त होंगे। यह अधिकार इन्वेस्ट यूपी को मोटो जीपी रेस के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार-प्रसार करने का मौका देंगे। इसके अलावा अब इन्वेस्ट यूपी और डोर्ना कंपनी मिलकर इस रेस का आयोजन करेंगी। इसके लिए एक एस्क्रो खाता खोला जाएगा। जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण को समान रूप से 12.5-12.5 करोड़ रुपये जमा करने होंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.