ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण का कहर जारी, एनसीआर में फैली धुंधली चादर

चिंताजनक रिपोर्ट : ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण का कहर जारी, एनसीआर में फैली धुंधली चादर

ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण का कहर जारी, एनसीआर में फैली धुंधली चादर

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति गुरुवार को फिर से काफी खराब स्थिति में पहुंच गई। एनसीआर के सभी प्रमुख शहर रेड जोन में पहुंच गए हैं। जिसके चलते लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। आंखों में जलन हो रही है। इसी वजह से दमा, खांसी, सांस, ह्रदय रोग और टीवी के मरीजों की हालत और नाजुक है। एनसीआर में सुबह से धुंध छाई हुई है। 

ग्रेटर नोएडा में सबसे ज्यादा प्रदूषण
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हवा प्रदूषित होती जा रही है। बृहस्पतिवार की सुबह दोनों शहरों में स्मॉग की चादर छाई रही। ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 और नोएडा का एक्यूआई 295 दर्ज किया गया है। वही दिल्ली की एक्यूआई 352, गाजियाबाद की 231, फरीदाबाद की 328, गुरुग्राम की 239 दर्ज की गई। 

एक्यूआई 400 तक पहुंच सकता है
उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के अधिकारियों ने कहा है कि हवा नहीं चली तो जल्द ही दोनों शहरों में एक्यूआई 400 तक जा सकता है। बढ़ते प्रदूषण को देख जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का सख्ती के साथ पालन कराने के निर्देश दिए हैं। पिछले चार दिन से नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा प्रदूषित होती जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.