एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 234 पहुंचा, देखिए बाकी शहरों का हाल

Air Pollution in NCR : एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 234 पहुंचा, देखिए बाकी शहरों का हाल

एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण, ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 234 पहुंचा, देखिए बाकी शहरों का हाल

Google Image | Symbolic Photo

NCR News : गौतमबुद्ध नगर में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ना शुरू हो गया है। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई (Air Quality) शुक्रवार को 234 दर्ज किया गया। जबकि नोएडा का 188 रहा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Pollution Control Board) ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 

प्रदूषण मापक ऐप समीर के अनुसार गाजियाबाद की एक्यूआई 212, बल्लभगढ़ की 286, फरीदाबाद की 177, दिल्ली की 169 और गुरुग्राम की 153 दर्ज की गई है। अक्तूबर में ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई तीन दिन खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। हालांकि नोएडा का एक्यूआई अब तक 200 के पार नहीं हुआ है। जबकि पिछले साल अक्तूबर के पहले दस दिनों में दोनों शहरों में इस साल के मुकाबले वायु प्रदूषण ज्यादा था।

क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि 15 अक्तूबर से ग्रैप लागू होने के बाद कई पाबंदियां लागू होंगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस संबंध में पहले ही निर्देशित कर दिया है। ग्रैप लगने के बाद प्रतिदिन प्रमुख सड़कों पर पानी का छिड़काव, खुले में आग लगाने पर पाबंदी, सड़कों की सफाई आदि का काम प्रतिदिन होगा। साथ ही वायु प्रदूषण के मानकों के उल्लंघन पर कम से कम 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और प्राधिकरण ने टीमें बना ली हैं। निर्माण स्थलों पर स्मॉग गन लगाने की भी तैयारी कर ली गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.