ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी खोलना चाहता है मलेशियाई शिक्षण संस्थान

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी खोलना चाहता है मलेशियाई शिक्षण संस्थान

ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी खोलना चाहता है मलेशियाई शिक्षण संस्थान

Tricity Today | मलेशियाई शिक्षण संस्थान लिंकन युनिवर्सिटी कॉलेज ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड विश्वविद्यालय खोलना चाहता है।

  • 50 हजार छात्रों के लिए बनेगा यह यूनिवर्सिटी कैम्पस
  • 2,000 करोड़ रुपये का निवेश और 5,000 को रोजगार मिलेगा
  • सीईओ रितु माहेश्वरी के समक्ष जमीन का रखा प्रस्ताव
Greater Noida : विश्वविद्यालयों के शहर ग्रेटर नोएडा में एक और अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय खुलने वाला है। मलेशियाई शिक्षण संस्थान लिंकन युनिवर्सिटी कॉलेज ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड विश्वविद्यालय खोलना चाहता है। इसी सिलसिले में मंगलवार को एक प्रतिनिधिमंडल ने सीईओ रितु माहेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने अपने प्लान पर सीईओ से चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल को जमीन भी दिखा दी गई है। ग्लोबल इनवेस्टर समिट के बाद जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मंगलवार की देर शाम ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण (Greater Noida Authority) की ओर से एक अधिकारिक बयान के जरिए यह जानकारी दी गई है।

50,000 छात्रों के लिए विकसित होगा यूनिवर्सिटी कैंपस
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की ओर से बताया गया है कि संस्था ने 100 से 150 एकड़ जमीन मांगी है। इस पर 2,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। 50 हजार छात्र उच्च तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इस विश्वविद्यालय में 5,000 रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। ग्रेटर नोएडा सिर्फ औद्योगिक निवेश ही नहीं बल्कि शैक्षणिक निवेश का केंद्र है। देश-विदेश के तमाम बड़े निवेशक यहां निवेश करना चाह रहे हैं। ग्लोबल इनवेस्टर समिट में एक लाख करोड़ रुपये के करार से यह बात साबित हो रही है। 

अथॉरिटी ने शहर में 3 लोकेशन दिखाई हैं
इच्छुक निवेशकों की इसी कड़ी में एक बड़ा नाम लिंकन युनिवर्सिटी कॉलेज जुड़ गया है। संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष डॉ.अमिया भौमिक और कार्यकारी निदेशक डॉ.अब्दुल रफीक ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी से मुलाकात की और अपने प्रोजेक्ट से अवगत कराया। इन दोनों लोगों ने ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड युनिवर्सिटी खोलने की इच्छा जताई। युनिवर्सिटी खोलने के लिए 100 से 150 एकड़ जमीन मांगी गई है। प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के निर्देश पर ओएसडी नवीन कुमार सिंह ने युनिवर्सिटी के लिए नॉलेज पार्क फाइव, टेकजोन टू और गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के पास खाली जमीन दिखा दी है। ये तीनों ही लोकेशन पसंद आई हैं। उन लोगों को शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर भी बहुत पसंद आया है। 

संस्था के प्रतिनिधियों ने एग्रीमेंट साइन किया
प्राधिकरण की ओर से कहा गया है कि इन तीनों लोकेशनों में से किसी एक का चयन कर शीघ्र ही फाइनल प्रस्ताव सबमिट करने की बात प्रतिनिधिमंडल ने कही है। संस्था प्रतिनिधियों ने 2,000 करोड़ रुपये के निवेश की इच्छा जताई गई है। इस इंटीग्रेटेड युनिवर्सिटी में 50 हजार छात्रों को उच्च तकनीकी शिक्षा दी जा सकेगी। इसमें 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेगा। संस्था की तरफ से ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा में 2,000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए करार किया गया है। इनवेस्टर्स समिट के बाद जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 

एनसीआर के बाकी शहरों के मुकाबले ग्रेटर नोएडा ज्यादा पसंद
संस्था के प्रतिनिधियों ने कहा कि एनसीआर के अन्य शहरों का भी जायजा ले चुके हैं। ग्रेटर नोएडा उन्हें सर्वाधिक पसंद आया है। यहां निवेश करने के इच्छुक हैं। सीईओ से मुलाकात के दौरान एसीईओ प्रेरणा शर्मा और अमनदीप डुली भी मौजूद रहे।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.