नया नोएडा' के बाद 'ग्रेटर नोएडा फेज दो' के लिए कारोबारी हुए उतावले, सैकड़ों किलोमीटर दूर से जमीन खरीदने पहुंचे

खास खबर : नया नोएडा' के बाद 'ग्रेटर नोएडा फेज दो' के लिए कारोबारी हुए उतावले, सैकड़ों किलोमीटर दूर से जमीन खरीदने पहुंचे

नया नोएडा' के बाद 'ग्रेटर नोएडा फेज दो' के लिए कारोबारी हुए उतावले, सैकड़ों किलोमीटर दूर से जमीन खरीदने पहुंचे

Tricity Today | Symbolic Image

Greater Noida News : अभी ग्रेटर नोएडा के दूसरे चरण को लेकर केवल बोर्ड बैठक में मंजूरी मिली है। इसके बाद ही जमीन के रेट आसमान छूने लगे हैं। जिस 40 हजार हेक्टेयर जमीन पर ग्रेटर नोएडा का नया इलाका बसेगा। वहां पर जमीन के रेट बढ़ने लगे हैं। ग्रेटर नोएडा के नए इलाके में जमीन खरीदने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर से लोग आने लगे हैं। बड़े-बड़े कारोबारी के प्रतिनिधि प्रभावित गांवों में पहुंचकर जमीन खरीदने की बात कर रहे हैं। दूसरी ओर लोगों ने जानकारी मिलते ही अपने फार्म हाउस और वेयरहाउस बनाने शुरू कर दिए हैं। लोगों ने कब्जा करना अभी से शुरू कर दिया है।

लोगों ने कब्जा करना शुरू कर दिया
जानकारी के मुताबिक मास्टर प्लान 2041 के तहत ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपने इलाके का विस्तार करने जा रहा है। इसको ग्रेटर नोएडा का नया इलाका कहा जाएगा। असल में इसका नाम ग्रेटर नोएडा फेस दो होगा। यह 40 हजार हेक्टेयर जमीन पर बसेगा। जिसको लेकर बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल गई है, लेकिन अभी शासन से दे रही है। इस प्रोजेक्ट से प्रभावित गांवों में जमीन का रेट बढ़ने लगे हैं। लोग अभी से वेयरहाउस और फार्म हाउस बनाकर कब्जा करने की तैयारी में लगे हुए हैं। 

ग्रेटर नोएडा के ये गांव होंगे प्रभावित
ग्रेटर नोएडा फेस-2 का एरिया दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन के पार बोड़ाकी, कठेड़ा, चिटहेरा, नई बस्ती, फूलपुर, गुलावठी, मुठियानी, कलौदा, जारचा और हापुड जिले के धौलाना तहसील के दर्जनों गांव शामिल होंगे। मास्टर प्लान 2041 बोर्ड से पास होने के बाद अब अथाॅरिटी के द्वार पूरी रिपोर्ट शासन में मंजूरी के लिए भेजगी। इसके बाद मास्टर प्लान को दिल्ली एनसीआर से मंजूरी लेनी होगी। ग्रेटर नोएडा फेस-2 में सबसे अधिक उद्योगों पर जोर दिया जाएगा। सबसे अधिक इस एरिया में उद्योग लगेगा। बोड़ाकी में सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन बनाया जाएगा।

न्यू नोएडा का यही हाल
इसी तरीके से न्यू नोएडा का हाल है। न्यू नोएडा का मास्टर प्लान बनने में भले ही अभी देर लगे, लेकिन न्यू नोएडा में जमीन की खरीद-फरोख्त करने वालों लोगों की संख्या दिन रात तेजी से बढ़ती जा रही है। जमीन के रेट आसमान छू रहे हैं। आप अंदाजा इस बात से लगा सकते हो कि जीटी रोड के किनारे जमीन के रेट डेढ़ करोड़ रुपए प्रति बीघा हो गए हैं। किसानों से जमीन खरीदने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

दादरी और सिकंदराबाद इलाके में बसेगा न्यू नोएडा
आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर की दादरी तहसील के 20 और बुलंदशहर जिले की सिकंदराबाद तहसील के 67 गांवों को जोड़कर नया नोएडा बसाया जाएगा। कुल मिलाकर 87 गांवों को नए नोएडा में शामिल किया गया है। करीब एक साल पहले इस नए शहर को उत्तर प्रदेश सरकार और राज्यपाल ने मंजूरी दी थी। नए नोएडा की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और मास्टर प्लान बनाए जा चुके हैं। नया नोएडा, ग्रेटर नोएडा और बुलंदशहर के बीच होगा। यह शहर पूरी तरह औद्योगिक गतिविधियों का केंद्र बनेगा। इस साल नए नोएडा के लिए जमीन खरीदने का काम शुरू हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.