जिले के 13 नामचीन स्कूलों की डीएम के सामने हुई हाजिरी, दो स्कूलों पर होगा एक्शन

Greater Noida News : जिले के 13 नामचीन स्कूलों की डीएम के सामने हुई हाजिरी, दो स्कूलों पर होगा एक्शन

जिले के 13 नामचीन स्कूलों की डीएम के सामने हुई हाजिरी, दो स्कूलों पर होगा एक्शन

Google image | DM Manish Verma

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर की जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 13 प्राइवेट स्कूलों को नोटिस भेजे हैं। इन स्कूलों पर शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत एडमिशन में नहीं देने और सरकारी आदेशों का पालन करने में हीलाहवाली के आरोप हैं। बीएसए ने 13 स्कूलों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। इतना ही नहीं जिलाधिकारी ने भी इन स्कूलों को तलब किया है। आज डीएम के सामने इन स्कूल संचालकों को अपना पक्ष रखना था। दो स्कूलों को छोड़कर बाकी स्कूल डीएम के सामने हाजिर हुए हैं।

क्या है मामला
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निम्न आय वर्ग के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश देने के लिए पहली और दूसरी सूची जारी की गई हैं। प्राइवेट स्कूल आवंटित होने के बावजूद नाम बच्चों का एडमिशन स्कूल नहीं ले रहे हैं। अभिभावकों ने शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के सामने शिकायत दर्ज कराई। इस पर डीएम ने बीएसए को निर्देश दिए कि स्कूलों को नोटिस भेजें। दाखिला नहीं लेने वाले स्कूलों को उनके कार्यालय में बुलाया जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि अभिभावको की ओर से मिलने वाली शिकायतों के निस्तारण के लिए कई स्कूल को नोटिस भेजे गए। जिन्हें डीएम कार्यालय में आज दोपहर अपना पक्ष रखना है।

इन स्कूलों को भेजा गया नोटिस
1. समरविले स्कूल नोएडा
2. दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा
3. मानव रचना स्कूल नोएडा
4. द मिलेनियम इंटरनेशनल स्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट
5. लोटस वैली स्कूल ग्रेटर नोएडा
6. राघव ग्लोबल स्कूल नोएडा
7. बाल भारती स्कूल नोएडा
8. दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट

दो स्कूल हाजिर नहीं हुए, एक्शन होगा
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी ने बताया कि आज 13 स्कूलों को जिलाधिकारी कार्यालय में बुलाया गया था। जिलाधिकारी ने आरटीई के तहत बच्चों को प्रवेश नहीं देने की वजह पूछी है। स्कूलों प्रबंधकों का कहना है कि अभिभावकों की आय जितनी काम बताई गयी है, वह संभव नहीं है। इस पर आपत्ति है। डीएम ने आदेश दिया है कि आपत्तियां लिखकर भेजिए। ज्यादातर स्कूलों ने प्रवेश देने की बात कही है। दो स्कूल द मिलेनियम इंटरनेशनल स्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट और राघव ग्लोबल स्कूल नोएडा डीएम के समक्ष उपस्थित नहीं हुए हैं। डीएम ने इन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.