आईईसी कॉलेज में साइबर सुरक्षा पर जागरूकता प्रोग्राम, एथिकल हैकिंग पर हुई चर्चा

Greater Noida : आईईसी कॉलेज में साइबर सुरक्षा पर जागरूकता प्रोग्राम, एथिकल हैकिंग पर हुई चर्चा

आईईसी कॉलेज में साइबर सुरक्षा पर जागरूकता प्रोग्राम, एथिकल हैकिंग पर हुई चर्चा

Tricity Today | एथिकल हैकिंग पर हुई चर्चा

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में स्थित आईईसी कॉलेज द्वारा विद्यार्थियों को साइबर अपराधों से बचाव के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से संस्थान के कम्प्यूटर विज्ञान एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से एक दिवसीय 'एथिकल हैकिंग' विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ हर्ष कुमार ने अपने संबोधन में बताया कि तकनीकी प्रगति के इस युग में साइबर अपराध एक गंभीर समस्या बनती जा रही है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा 
उन्होंने आंकड़ों के साथ बताया कि प्रतिदिन हजारों हैकिंग की घटनाएं दुनिया भर में होती हैं, लेकिन विश्वव्यापी स्तर पर इन अपराधों से निपटने के लिए प्रशिक्षित साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की कमी है। कुमार ने छात्रों को लाइव डेमोंस्ट्रेशन के जरिए विभिन्न प्रकार की हैकिंग तकनीकों और उनसे बचाव के तरीकों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि एथिकल हैकिंग का उद्देश्य सिर्फ जानकारी प्राप्त करना नहीं है, बल्कि इसके माध्यम से सिस्टम में मौजूद खामियों को उजागर किया जाता है ताकि उन्हें दूर करके बेहतर सुरक्षा व्यवस्था तैयार की जा सके।

छात्र-छात्राएं और शिक्षकों ने लिया हिस्सा
आईईसी कॉलेज के डीन अकादमिक प्रोफेसर विभूति शरण ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उन्हें पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर विपिन कुशवाहा, प्लेसमेंट ऑफिसर प्रोफेसर शरद माहेश्वरी, प्रोफेसर अंजलि, प्रोफेसर शाहिना अंजुम, प्रोफेसर जितेन्द्र, प्रोफेसर प्रदीप, प्रोफेसर सोनाली सैनी, प्रोफेसर शिवा गुप्ता, प्रोफेसर निशांत अवाना, हेमंत गंगवार और शिवानी समेत भारी संख्या में छात्र-छात्राएं और शिक्षक उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.